Command Prompt क्या है – What is Command Prompt With Full Information?

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Command Prompt के बारे में बताने वाले हैं ये कंप्यूटर में होने वाला एक ऐसा टूल है जिसके मदद से हम कंप्यूटर से किसी भी प्रकार का काम करवा सकते हैं। Command Prompt के बारे में बहुत काम लोगो को पता है। क्युकी आज के समय में इसका इतना भी इस्तेमाल नहीं होता।

केवल प्रोग्रामर या हार्डवेयर ओपेरटर ही किसी खास कार्य को करने के लिए इस टूल का उपयोग करता है जिस ने कंप्यूटर फील्ड में पढाई की होगी उन्हें Command Prompt के बारे जानकारी होगी। लेकिन जिसे What is Command Prompt With Full Information?स टूल के बारे में कोई जानकारी नहीं है उन्ही के इस आर्टिकल को हम लिख रहे हैं, ताकि वो भी इस टूल का इस्तेमाल आसानी से कर सकें।

इसलिए दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़येगा। क्युकी हम Command Prompt क्या है इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और इस टूल का उपयोग किन किन चीज़ो के लिए किया जाता है इससे जुडी साडी जानकारी देने वाले हैं।

Command Prompt Kya Hai

Command Prompt क्या है?

दोस्तों हम सबसे पहले जानेंगे की Command Prompt क्या होता है Command Prompt विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम में उपस्तिथ एक Command Line Interpreter Application है। ये विंडोज के सबसे पावरफुल टूल में से एक है। जिसके जरिये ऑपरेटिंग सिस्टम पर होने वाले लगभग सरे ऑपरेशन परफॉर्म किये जाते हैं।

Microsoft द्वुरा बनाई गयी इस एप्लीकेशन का नाम Windows Command Processor है लेकिन आमतौर पर इसे Command Cell, Command Prompt या CMD भी कहा जाता है। Command Prompt एक Non-Graphical Interface है जो आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम से communicate करने की अनुमति देता है।

Non-Graphical Interface का मतलब है की इसकी इंटरफ़ेस रंगीन नहीं है बल्कि ये काले  रंग का होता है जिसमे टेक्स्ट का रंग सफ़ेद होता है. जैसा की किसी स्कूल का ब्लैकबोर्ड होता है जिसपर सफ़ेद रंग की चॉक से लिखा जाता है. ठीक उसी तरह Command Prompt का इंटरफ़ेस दिखाई देता है. ये दिखने में इतना आकर्षित नहीं है लेकिन इसे कोई भी यूजर सिख सकता है इसमें कंप्यूटर छोटे बड़े सभी कार्यो को पूरा किया जा सकता है।

Command Prompt का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

दोस्तों चालिये अब जानते हैं की कमांड प्रांप्ट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. कमांड प्रांप्ट का इस्तेमाल उसमे कमांड टाइप करने और उसमे कमांड एक्सक्यूटे करने के लिए किया जाता है। हम जो कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं उसमे अपने टास्क को पूरा करने के लिए GUI यानि Graphical User Interface होता है।

उसमे Graphical Icons के जरिये सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करना है लेकिन CMD एक Command Line Interface होता है जिसका उपयोग सिर्फ कमांड के माध्यम से सिस्टम के साथ उपयोग किया जाता है। इस टूल कीबोर्ड के मदद से कुछ शब्द या जिसे कमांड कहते हैं इन्हे लिखकर अपने सरे काम करवाते हैं।

ये एक CLI कमांड लाइन इंटरफ़ेस पर काम करने वाला प्रोग्राम है। मतलब इसे सिर्फ कीबोर्ड से कमांड देकर ही काम करवाया जा सकता है सिस्टम में कोई भी स्पेसिफिक टास्क परफॉर्म  करने के लिए हम कमांड  प्रांप्ट के माध्यम से कोई भी कमांड देकर आसानी से काम करवा सकते हैं।

जैसे अगर हमे कंप्यूटर में कुछ काम करना है तो हम माउस या कीबोर्ड के जरिये कंप्यूटर में कुछ इनपुट देते हैं। हमारे दिए गए इनपुट के अनुसार ही कंप्यूटर टास्क को पूरा करता है और हमें आउटपुट प्रदान करता है. हम जो भी इनपुट देते हैं कंप्यूटर के लिए वो सब कमांड होता है और हमारे दिए गए कमांड के मुताबिक ही कंप्यूटर काम करता है।

CMD के जरिये भी हम कमांड देकर उस टास्क को पूरा कराते हैं लेकिन इसमें कंप्यूटर केवल कमांड लाइन को समझता है, और यूजर द्वुरा दिए कमांड के अनुसार आउटपुट एक्सेक्यूटे करता है। CMD पर भी कमांड सिर्फ कमांड लाइन से ही दिए जाते हैं माउस या किसी दूसरे इनपुट डिवाइस का इस्तेमाल नहीं होता है।

मतलब कंप्यूटर में जो भी कार्य हमें कमांड प्रांप्ट के माध्यम से पूरा करना है तो उसके लिए CMD को ओपन करना होगा, और जो हम सिस्टम में करना चाहते हैं उसका एक स्पेसिफिक कमांड देना होगा उदहारण के लिए अगर हमें कंप्यूटर में Ms Word खोलना है तो नॉर्मली हम GUI के मदद से एप्लीकेशन के अंदर जाते हैं और Ms word में डबल क्लिक कर के ओपन कर देते हैं।

लेकिन वही कार्य अगर हमें CMD के मदद से करना है तो पहले cmd ओपन करना होगा फिर स्टार्ट Ms Word कमांड टाइप कर के एंटर करना होगा उसके बाद कंप्यूटर में Ms Word खुल जायेगा। कमांड प्रांप्ट का इस्तेमाल स्क्रिप्ट और बैच फाइल के माध्यम से दिए गए कमांड को ऑटोमेटिकली पूरा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है साथ ही उसे एडवांस administrative function और विंडोज में कई समस्याओं को ठीक करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

कमांड प्रांप्ट आज भी हमें इनबिल्ट कई सरे टूल प्रदान करता है जिनमे से कई का हम विंडोज के Gui से इस्तेमाल नहीं कर सकते, जैसे Ipconfig एक कमांड है इसका इस्तेमाल हम अपने कंप्यूटर का Ip एड्रेस देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं और Ping कमांड का इस्तमाल हम इंटरफ़ेस कनेक्शन चेक करने के लिए करते हैं।

Command prompt को ओपन कैसे करें?

आइये दोस्तों अब हम जानते हैं की कमांड प्रांप्ट को ओपन कैसे करें। Cmd टूल के जरिये काम को पूरा करना है तो उसके लिए आपको पहले इस एप्लीकेशन को ओपन करना होगा। विंडोज के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम Cmd पहले से ही मुजूद होता है ये एक ऐसी एप्लीकेशन है जो आपको आसानी से कंप्यूटर के स्क्र्रीन पर दिकहि नहीं देगा। और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसको ओपन करना होगा।

आज यहाँ पर हम आपको दो तरीके बताएँगे जिसको फॉलो कर आप Cmd को ओपन कर पाएंगे।

पहला तरीका दोस्तों सबसे पहले हम पहले तरीके के बारे में जानेंगे इस तरीके से कमांड प्रांप्ट ओपन करने के लिए आप अपने कंप्यूटर के स्टार्ट आइकॉन पर क्लिक करे उसके निचे सर्च बॉक्स में Cmd टाइप करें फिर रिजल्ट में Cmd दिखने के बाद उसपर डबल क्लिक करे और आपका cmd का ब्लैक स्क्रीन ओपन हो जायेगा।

दूसरा तरीका इस मेथड से आप रन डायलॉग बॉक्स के माध्यम से Cmd ओपन कर सकते हैं उसके लिए आपको कीबोर्ड से Window + R की Key को एक साथ प्रेस करें। फिर आपके सामने रन डायलॉग ओपन होगा जिसमे आपको cmd टाइप कर के एंटर करना होगा उसके बाद आपका कमांड प्रांप्ट खुल जायेगा।

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल से कमांड प्रांप्ट से कमांड प्रांप्ट क्या है इसका इस्तेमाल क्यों और कैसे किया जा सकता है इससे जुडी सारी जानकारी आपको मिल गयी होगी। हमारी यही कोशिश होती है की आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकरी दे सकें ताकि आपको कहीं और जाना ना पड़े।

इस आर्टिकल से जुड़ी आपको कोई भी परिशानी हो तो आप हमें निचे कमेंट में जरूर बता सकते हैं ताकि हम आपके परिशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें, अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इसी तरह के और आर्टिकल्स के लिए हमें फॉलो करें।

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button