प्रोसेसर क्या होता है – What is Processor in Computer in Hindi

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण आज के इस दौर में हम बहुत सारी गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसमे में सबसे ज्यादा उपयोग हम मोबाइल और कंप्यूटर का करते हैं और इन दोनों को हम इनके फीचर को देखते हुए ख़रीदते हैं. इसकी विशेषता को नज़र में रखते हुए हम इसको खरीदते हैं दोस्तों इसी में से एक होता है जिसका नाम है प्रोसेसर।

दोस्तों प्रोसेसर मोबाइल में भी लगा होता है और साथ ही कंप्यूटर में भी लगा होता है और आज हम आपको इस आर्टिकल में इसी प्रोसेसर के बारे में बताने जा रहे हैं की प्रोसेसर क्या होता है? और उसकी पूरी जानकारी। What is Processor with Full Information?

Processor Kya Hota Hai

Processor क्या होता है?

दोस्तों चलिए जानते हैं की प्रोसेसर क्या है, प्रोसेसर एक प्रकार की चिप होती है जो कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट इत्यादि में लगी होती है. और यह इन सभी गडेट्स का एक प्रमुख अंग होती है. यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बिच होने वाले गतिविधियों को समझता है.

प्रोसेसर हमारे और कंप्यूटर के बिच होने वाले सभी गतिविधियों को सझता है तब जकर ही कंप्यूटर हमारी दी गयी कमांड को सनझ पाता है और उसपर कार्य कर पता है. और दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की जब तक कंप्यूटर हमारे कमांड को ही नहीं समझेगा तब तक कंप्यूटर पर काम करना मुश्किल है

दोस्तों उदारहण के लिए आप इसको कुछ इस तरह समझये की जैसे दो बन्दे खड़े हैं. एक को हिंदी आती है और दूसरे को जापानी ऐसे में वो तभी बात चित कर सकते हैं दोनों किसी एक भाषा को समझते हो वरना वो एक दूसरे को समझ नहीं पाएंगे की सामने वाला बोल क्या रहा है.

दोस्तों तो ऐसे में दोनों बन्दों के बिच बात चित करने का जरिया बनता है इंग्लिश भाषा जिससे की वो दोनों एक दूसरे को समझ पाते हैं. और अच्छे से बात कर पाते हैं. तो दोस्तों जिस तरह इंग्लिश भाषा उन दोनों को एक दूसरे को समझने में सहायक बानी बिलकुल उसी तरह प्रोसेसर काम करती है. यह हमलोगो को कंप्यूटर से जुड़ देती है जिससे हमरे द्व्रा दिए गए कीबोर्ड और माउस के कमांड को कंप्यूटर समझ पाता है और उस हिसाब से रिस्पांस देता है.

दोस्तों यही वह कारन है जिसके कारन CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है क्युकी जब तक उस डिवाइस में प्रोसेसर ना लगा हो तब तक वह हमारी कमांड को  समझ नहीं सकता। दोस्तों अपने सुना बह होगा की प्रोसेसर को CPU भी कहा जाता है जिसका मतलब central processing unit होता है. दोस्तों जब भी प्रोसेसर की बातचित होती है तो उस दौरान Core शब्द का जिक्कर जरूर होता है की उस प्रोसेसर में कितने कोर हैं. तो आइये एक नज़र डाले प्रोसेसर के कोर पर.

Processor में Cores क्या होता है?

दोस्तों अब हम जानेंगे की प्रोसेसर के अंदर कोर का क्या मतलब होता है आमतौर पर कोर प्रोसेसर के क्षमता को बतलाता है की उस  प्रोसेसर में कितनी ताकत या पावर है. यदि प्रोसेसर सिंगल कोर का होगा तो वो हैवी काम नहीं कर पायेगा और हैंग हो जायेगा। इसलिए महंगे कंप्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप में दो कोर , चार कोर, छः कोर वाला प्रोसेसर डाला जाता है.

जिससे इसको काम करनी की क्षमता बढ़ जाती है. दोस्तों निचे मैंने आपको कोर के कुछ प्रकार के बारे में बतया है जिसका नाम आपको मार्किट में अक्सर सुनने को मिलता होगा।

पहला – Dual Core Processor मतलब दो कोर।

दूसरा – Quad Core Processor मतलब चार कोर।

तीसरा – Hexa Core Processor मतलब छह कोर।

चौथा – Octo Core Processor मतलब आठ कोर।

पंचमा – Deca Core Processor मतलब दस कोर।

दोस्तों प्रोसेसर का मात्रक (GHz) गीगाहर्ट्ज होता है. यानि इस तरह जैसे पानी को Liter, दुरी को Meter, चीनी को Kilogram, बिजली को Watt में नापा जाता है. उसी प्रकार से प्रोसेसर को गीगाहेर्ज़ में मापा जाता है. तो जितना ज्यादा गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर रहेगा उसकी कक्षमता भी उतनी ज्यादा गीगाहर्ट्ज रहेगी और वह वह उतना अच्छा काम करेगा। दोस्तों यही वजह है जिसके वजह से लोग अच्छा प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप और कई अन्य डिवाइस खरीदते हैं

प्रमुख प्रोसेसर बनाने वाली कम्पनियाँ

प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी वैसे तो प्रोसेसर बहुत सारी कंपनी बनाती है जिनमे से जो प्रमुख है उसमे से मैं आपको कुछ के लिस्ट निचे दे रहा हूँ।

पहला – Intel

दूसरा -AMD

तीसरा – Qualcomm

चौथा – NVIDIA

पंचमा – IBM

छठा – Samsung

सातवां – Motorola

आठवां – Hewlett-Packard (hp)

दोस्तों इसमें से Intel और AMD प्रोसेसर्स का मार्किट में सबसे ज्यादा डिमांड होता है. क्युकी ये दोनों कमपनीज़ अच्छा प्रोसेसर बनाती है. और निरंतर प्रोसेसर को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश में लगी होती है. उसी के साथ में आशा करता हूँ की आपको इस को पढ़ने के बाद प्रोसेसर्स से जुडी बहुत सारी नयी जानकारियाँ मिली होंगी।

Conclusion

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की हमरा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार रहा होगा। दोस्तों अगर इस लेख से आपको थोड़ी सी भी मदद मिली हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे, और अगर आपका इससे रिलेटेड कोई सवाल है तो आप वो भी हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम उसका उत्तर जरूर देंगे।

दोस्तों साथ ही अगर आप इस तरह के इन्फोर्मटिवे लेख रोज़ाना पढ़ना चाहते हैं तो आप हमें फॉलो भी कर सकते हैं जिससे हमारी नयी लेख सबसे पहले आप तक पहुंच जाये जिससे की आप ऐसी जानकारियों से बारे लेख को कभी मिस ना कर पाएं।

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button