Ram क्या होता है? जानिए Ram की पूरी जानकारी

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

दोस्तों आज के इस मॉडर्न समय में आपको कुछ पता हो या ना हो लेकिन आपको कुछ बेसिक चीजों के बारे में जानकारी तो होनी ही चाहिए क्युकी आज का टाइम टेक्नोलॉजी का टाइम है। नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है एक बार फिर से Quizerking.Com ब्लॉग पर।

दोस्तो आज हमलोग एक ऐसी ही एक वर्ड के बारे में जानने वाले हैं जिसको हमलोग अक्सर सुनते रहते हैं जिसका नाम RAM है. जी हाँ दोस्तों R.A.M ये रेम क्या है तो इस शब्द से लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर परिचित हैं. क्युकी दोस्तों आप जब भी आप कोई नया स्मार्टफोन लेने वाले होते हैं तो आपके मन में अक्सर यह प्रश्न आता ही होगा है की आपके लिए कितनी RAM वाला स्मार्टफोन लेना सही होगा।

दोस्तों ऐसा इसलिए जिससे की आगे चलकर के आपको किसी भी परिशानी का सामना ना करना पड़े. दोस्तों अगर हम रेम की बात करे तो रेम कंप्यूटर हो, लैपटॉप हो या फिर आपका स्मार्टफोन इन सभी डिवाइस के लिए रेम एक बहुत जरुरी चीज है. क्युकी दोस्तों यही वह चीज है जिसके कारन आपका डिवाइस आइस जैसा स्मूथ काम करता है।

Ram Kya Hota Hai

Ram क्या होता है?

दोस्तों अगर आप भी रेम के बारे में नहीं जानते हैं तो यह कोई समस्या की बात नहीं है क्युकी आज हमलोग आपको यही बताने वाले हैं की RAM क्या होता है. और आपके मोबाइल या कंप्यूटर में कितनी रेम होनी चाहिए। सबसे पहले आपको बताते हैं RAM की फुल फॉर्म क्या होती है. तो दोस्तों RAM का फुल फॉर्म Random Access Memory होता है।

दोस्तों जैसा की आप देख ही सकते हैं की इसके फुल फॉर्म से इसके बारे में कुछ खास नहीं पता चल पा रहा है. तो आइये इसे एक बहुत ही सरल उदहारण की मदद से समझने की कोसिस करते है. मान लीजिये की आप किसी ऑफिस में बैठे हैं और आपको काम करने के लिए एक फाइल चाहिए होगी। और फाइल किसी दूसरे कमरे में रखी हुई है तो जब भी आपको काम करना होगा। तो आप दूसरे कमरे में जायेंगे और उस वाले फाइल को ले आएंगे। और डेस्क पर रखकर उस फाइल में काम करने लग जाएंगे।

दोस्तों लेकिन एक समय ऐसा आता है जब आपको एक साथ बहुत काम करने होते हैं. और ऐसा करने के लिए आप सब को और भी ढेर सारी फाइल्स की आवश्यकता पड़ेगी। दोस्तों इतने ज्यादा काम के लिए जाहिर सी बात है आपको की और ज्यादा फाइल्स रखने के लिए किसी बड़ी डेस्क की आवश्यकता पड़ेगी। तो जब आपको कोई सा भी काम करना होगा तो आप डेस्क से उसकी फाइल उठाकर काम करने लग जायेंगे। जब आपका काम ख़तम हो जायेगा तो आप वापस उन सरी फाइल्स को उसी कमरे में रख देंगे।

दोस्तों तो जो रेम आपके मोबाइल फोन में होती है वो कुछ इसी प्रकार काम करती है की जो फाइल का वो दूसरा रूम है उसे आप इंटरनल मेमोरी समझ सकते हैं जिसमे आपके सरे एंड्राइड एप्लीकेशन तथा फाइल्स हैं. और वो जो डेस्क थी उसको आप आपकी रेम समझ सकते हैं. जिसपर आप काम करते हैं. तो यहाँ इसका काम आपके आदेश के अनुसार यानि की आपकी डायरेक्शन के अनुसार किसी अप्प को ला कर के उसे रन करना है।

ज्यादा RAM होने से क्या फायेदा होते हैं?

दोस्तों अपने देखा ही होगा की किसी भी अप्प को ओपन होने में कुछ ही सेकण्ड्स का टाइम लगता है. और ये इसलिए होता है क्युकी रेम की स्पीड बहुत फ़ास्ट होती है. तो यहाँ इसका काम आपके इंस्ट्रक्शन के अकॉर्डिंग किसी भी एप्लीकेशन को ला कर के उसे रन करना है।

दोस्तों अब में आपको एक उदहारण दूंगा जिससे की आप समझ पाएंगे की किसी छोटे रेम को बनाने समय लगभग कितना खर्चा आता है दोस्तों जितने पैसे में आप एक 16GB की मेमोरी कार्ड आराम से ले सकते है. लगभग उतने पैसे का खर्च एक छोटे से रेम के लिए लगता है।

Ram कैसे काम करता है?

दोस्तों CPU को जिस फाइल की जरुरत होती है रेम उसे जल्दी से जल्दी लोड करवाने का काम करती है. दोस्तों आप जब भी किसी भी प्रकर के गेम को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करते हैं तब वो गेम आपके रेम में इनस्टॉल नहीं होता बल्कि वो आपके फ़ोन के इंटरनल मेमोरी स्टोरेज में इनस्टॉल होता है. और दोस्तों जब वह गेम आपके फ़ोन में इनस्टॉल हो गया होता है तब आप उस गेम पर क्लिक करते हैं  और तब वह गेम रन होने के लिए फ़ोन की इंटरनल स्टोरेज से रेम पर आ जाती है. और रेम काम करने लग जाती है।

इस बिच में CPU और RAM के बिच इनफार्मेशन का बहुत तेज़ी से आदान पादान होता है. लेकिन दोस्तों जब आपके स्मार्टफोन या लैपटॉप की रेम ज्यादा इस्तेमाल के कारन काम पड़ जाती है और आप उस समय अपने फ़ोन में अन्य दूसरी एप्लीकेशन खोलकर रन कर करने की कोशिस करते हैं तो ऐसे सिचुएशन में आपका फ़ोन या लैपटॉप काफी ज्यादा हैंग होने लगता है. दोस्तों इसलिए आप हमेशा ज्यादा रेम वाली डिवाइस ले क्युकी वह रेम मल्टीटास्किंग के लिए उपयोगी होती है।

और वैसे भी आजकल तो लोग सुपर मल्टीटास्किंग करने की कोशिश करते हैं उहने एक ही समय में व्हाट्सप्प भी देखना है फेसबुक भी चेक करना है गाने भी सुनने हैं कॅल्क्युलेशन्स भी करनी है चैटिंग भी करनी है मतलब इसकी कोई लिमिट नहीं है चलिए ये तो रही मल्टीटास्किंग की बात. और आगे हम बात करते हैं की रेम का होना कितना जरुरी है कहने का मतलब ये की रेम क्या है ये तो आप जान ही गए होंगे।

Ram का होना कितना जरुरी है

दोस्तों अब हम जानेंगे की रेम कितना जरुरी है तो आज के टाइम में देखा जाये तो किसी भी मोबाइल में काम से काम 2GB रेम तो होनी ही चाहिए। क्युकी आज कल की एप्लीकेशन का साइज़ धीरे धीरे कर के बढ़ रहा है. जैसे अगर किसी गेम या बड़े एप्लीकेशन की बात करे तो वो जब ओपन होती है तब वो आराम से 100 से 200MB रेम अपने खर्च के लिए ले लेती है।

दोस्तों सिर्फ फेसबुक ही नहीं बल्कि बाकि के सरे एप्लीकेशन के साइज़ अपग्रेड होने के साथ इनके साइज़ भी बढ़ते जाते हैं इसलिए अगर आप चाहते हैं की मोबाइल में मल्टीटास्किंग कर सके. तो मोबाइल में काम से काम 2GB रेम तो होना बहुत जरुरी है. जिससे की मोबाइल की हैंग होने की प्रॉब्लम से आप छुटकारा पा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप मेरी राइ सुनो तो आपको 2GB से 3GB रेम वाले मोबाइल को लेना चाहिए. क्युकी अभी तो 2GB ही काम दे देगा लेकिन फ्यूचर में आपको 2GB में प्रॉब्लम आने लग जाएगी।

Conclusion

दोस्तों हम आशा करते करते हैं की आप सब को रेम के बारे में काफी अच्छे से पता चल गया होगा और इसके साथ ही आपको रेम क्या है इसकी जानकरी भी अच्छे से हो गयी होगी। वैसे दोस्तों आपके जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की जितना हो सके उतनी ज्यादा रेम वाली डिवाइस आपको ख़रीदिनी चाहिए। क्युकी रेम एक ऐसी मेमोरी है जिसको की आप बाद में किसी भी तरीके से बढ़ा नहीं सकते हैं।

यानि की आप मेमोरी कार्ड लगाकर स्पेस तो बढ़ा सकते हैं लेकिन रेम को नहीं बढ़ा सकते। हलाकि कंप्यूटर में रेम बढ़ने का ऑप्शन होता है. लेकिन दोस्तों मोबाइल यूजर के लिए ये एक बड़ी समस्या है की मोबाइल फ़ोन में रेम बढ़ने का ऑप्शन नहीं मिलता है. क्युकी कुछ ऐसी एप्लीकेशन होती है जो दवा करती है की आप अपने मोबाइल को Root कर के अपने फ़ोन की मेमोरी को रेम में बदल सकते हैं. लेकिन दोस्तों इससे कुछ खास फ़ायदा बिलकुल नहीं होता उल्टा स्मार्टफोन पहले से भी ज्यादा धीरे धीरे काम करने लगता है यानि की स्लो हो जाता है।

तो मुझे आशा है की आज इस छोटे से वर्ड रेम के बारे में आपको सारी जानकारी मिली होगी। यहाँ तक की अभी आपको कॉन्फिडेंस होगा की जब भी आप नेक्स्ट टाइम मोबाइल परचेस करेंगे या कोई भी डिवाइस परचेस करेंगे तो रेम के बारे में आप अच्छे से बात कर सकते पाएंगे और किसी को भी रेम के बारे में बता सकते हैं।

दोस्तों वैसे इस लेख के बारे में आपकी क्या राइ है प्लीज हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बातएं और आगे आप किस बारे में पढ़ना चाहते हैं ये भी हमें बताइए। साथ ही इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर के हमें सपोर्ट जरूर करे. धन्यवाद।

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button