Blockchain Engineer कैसे बनें?

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

क्या आपको कंप्यूटर साइन्स एक इंट्रेस्टिंग सब्जेक्ट लगता है? क्या आपको Maths और उसके Numbers मे Fun  नजर आता है और क्या न्यू टेक्नोलॉजी Learn करने में आपको बहुत मज़ा आता है? अगर हाँ तो कैसा रहे? अगर आप बिटकॉइन जैसे डिजिटल करंसीज के डेवलपमेंट के पीछे छुपी टेक्नोलॉजी को लर्न करे, बहुत ही इंट्रेस्टिंग रहेगा ना तो फिर आप के लिए ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने का कैरिअर ऑप्शन भी शानदार ही साबित होगा इसलिए आपको इसके बारे में जरूर से सोचना चाहिए.

लेकिन अगर आप ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने से जुड़ी जरूरी जानकारीयों का इंतजार कर रहें है तो आपका ये इंतज़ार आज के इस आर्टिकल में खत्म होने वाला है, क्योंकि आज हम बात करेंगे ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के बारे में, यान इस आर्टिकल में आप के लिए सारी जानकारियां डिटेल्स मौजूद हैं

इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें और ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए तैयार हो जाइए तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी एग्ज़ैक्ट्ली क्या है इस बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं.

blockchain-engineer-kaise-bane

Blockchain क्या है?

ब्लॉकचैन एक सॉफ्टवेर टेक्नोलॉजी है जो इन्फॉर्मेशन को एक ब्लॉक वाइज सिस्टम में रेकोर्ड करती है ताकि उसे कोई मैनिपुलेट ना कर सके और नही कोई सिस्टम को चीट कर सके इस टेक्नोलॉजी ने फाइनैंशल सर्विसेज और सिक्योरिटी इश्यूस रिलेटेड बहुत सारी प्रॉब्लम्स के सल्यूशनस दिए हैं

और ये टेक्नोलॉजी केवल बैंकिंग सेक्टर या क्रिप्टोकरेंसी तक ही लिमिटेड नहीं है बल्कि बहुत से सेक्टर्स में इसका यूज़ होने लगा है, जैसे ऑटोमेशन हेल्थ केयर, मीडिया & इंटरटेनमेन्ट, रीटेल ट्रैवल, ट्रांसपोर्टेशन etc. यानी इस करियर में बहुत सारी ऑपर्च्युनिटीज है.

वैसे इस blockchain इंडस्ट्री में आप डेवलपर इन एक्स्पर्ट, ब्लॉकचेन आर्किटेक्ट, प्रोजेक्ट मैनेजर,UX डिज़ाइनर, ब्लॉकचेन लीगल कंसल्टेंट, ब्लॉकचैन, इंजीनियर और भी बहुत कुछ बन सकते हैं लेकिन ब्लॉकचैन इंजीनियर और डेवलपर्स की डिमांड तो ऑल ओवर दि वर्ल्ड है और हाइएस्ट सैलरी पाने वाले इंजीनियर्स में ब्लॉकचेन इंजीनियर का नाम शामिल है

तो बताईये है ना ये आपके लिए एक शानदार कैरिअर ऑप्शन इसलिए आगे हम जानते हैं कि एक ब्लॉकचैन इंजीनियर बनने का डिटेल प्रोसेसेस जिसमें सबसे पहले जानते हैं कि एक ब्लॉकचैन इंजीनियर कौन होता है और इसकी रिस्पॉन्सिबिलिटीज क्या क्या क्या होती है?

ब्लॉकचैन इंजीनियर कौन होता है?

IBM, Coinbase, HSBC जैसी टॉप कम्पनीज़ ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का यूज़ करती है और ऐसी हर कंपनी में कंप्यूटर नेटवर्किंग, क्रिप्टोग्राफी, डेटा स्ट्रक्चर्स और Algorithm के डेवलपमेंट के पीछे एक ब्लॉकचेन इंजीनियर का माइंड ही होता है, जिसे बिटकॉइन और इथेरियम टेक्नोलॉजी जैसी पर्टिकुलर ब्लॉकचेन्स का एक्सपिरियंस भी होता है

एक ब्लॉकचैन इंजीनियर की रिस्पॉन्सिबिलिटीज होती है ब्लॉकचेन प्रोटोकोल का रिसर्च, डिजाइन, डेवलपमेंट और टेस्टिंग करना, blockchain नेटवर्क आर्किटेक्चर को डिजाइन करना जिसका यूज़ डेटा को सेंट्रलाइज और डीसेंट्रलाइज करने में किया जा सके.

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड न्यू एप्लिकेशन डेवलप करना, ब्लॉकचेन प्रोटोकोल पर बेस्ट backend कोडिंग लिखना, क्लाइंट रिक्वाइर्मन्ट के बेस पर फ्रन्ट डेवलप करना, टेक्नोलॉजी डॉक्यूमेंटेशन और रिसोर्सेस को तैयार करना और साथ ही टीम इन रिसोर्स मैनेजमेंट etc. यानी ब्लॉकचेन इंजीनियर की तो बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं

क्या आप इन्हें फुलफिल करने के लिए तैयार है? अगर हाँ, तो चलिए आगे जान लेते हैं की आप कैसे एक ब्लॉकचेन इंजीनियर बन सकते हैं यानी ब्लॉकचैन इंजीनियर बनने का प्रोसीजर क्या होता है.

ब्लॉकचेन इंजीनियर कैसे बन सकते हैं?

तो ब्लॉकचैन इंजीनियर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको ट्वेल्व क्लास साइंस स्ट्रीम यानी की पीसीएम से क्लियर करनी होगी इसपे अच्छी परसेंटेज लाई है क्योंकि कुछ कॉलेजेस ऐंड यूनिवर्सिटीज़ बैचलर प्रोग्राम में मिनिमम सिक्सटी परसेंट पर ऐडमिशन देती है तो कुछ टॉप कॉलेजस सेवन्टी परसेंट पर ही ऐडमिशन देते हैं और बेस्ट कॉलेज मिलने का ये चान्स आपके हाथ से निकलना बिल्कुल नहीं चाहिये इसीलिए ट्वेल्थ में अच्छा स्कोर करे उसके बाद आप कंप्यूटर साइंस में बीसीए या बीएससी कर सकते हैं.

आप इन्फॉर्मेशन सेक्युरिटी मैं भी बैचलर डिग्री ले सकते हैं इसके बाद आप कंप्यूटर साइंस में एमसीए या एमएससी कर सकते हैं क्योंकि मास्टर्स डिग्री की इम्पोर्टेन्स तो आप भी जानते ही हैं और कुछ ऑर्गनाइजेशन्स मास्टर्स डिग्री को परेफरेंस भी देती है अगर इसके आगे भी आप ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी करना चाहे तो ब्लॉकचैन रिसर्च में एम फील और पीएचडी भी कर सकते हैं

इसके अलावा आपके पास एक और ऑप्शन हो सकता है यानी आप चाहे तो ट्वेल्व्थ पीसीएम से करने के बाद कंप्यूटर साइंस में बीटेक कर सकते हैं और उसके बाद ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी में कोई भी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कर सकते हैं.

सर्टिफिकेशन को काफी इम्पोर्टेन्स दी जाती है, इसलिए आप ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स को भी कंसिडर कर सकते हैं, जैसे कि udemy का, अपग्रेड का एडवान्स्ड सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन ब्लॉकचैन, ब्लॉकचेन काउन्सल का डॉट ओआरजी का ऑनलाइन डिग्री ब्लॉक चिनेस etc. blockchain टेक्नोलॉजी की फ्री नॉलेज के लिए आपको बहुत से रिसोर्सेस भी मिल जाएंगे, जैसे reddit, न्यूज़लेटर, यूट्यूब और ई बुक्स.

तो ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने का प्रोसीजर जान लेने के बाद अब ये जान लेना भी बेहतर होगा कि ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए आप में कौन सी स्किल्स का होना जरूरी होगा और ये स्किल्स है सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में स्ट्रांग बैकग्राउंड, प्रोजेक्ट के अकॉर्डिंग C++, Java, JavaScript, C# जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस में प्रॉफिशियंसी, कोड बेसेस के साथ वर्क करने का एक्सपिरियंस,

ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स की प्रैक्टिकल नॉलेज, स्टैन्डर्ड एल्गोरिदम सॉर्ट डेटा स्ट्रक्चर्स की नॉलेज, क्रिप्टोग्राफी की बेसिक अन्डरस्टैन्डिंग, बिटकॉइन जैसी टॉप ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजीज़ का एक्सपिरियंस, मल्टी हेड कोड लिखने की ability, पिअर टू पीअर नेटवर्क की नॉलेज etc.

अब अगर हम इन सबको एक साथ मिलकर ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के स्टेप्स को समझने की कोशीश करें तो सबसे पहले आप साइंस बैकग्राउंड से स्कूलिंग कीजिये अच्छी ग्रेड्स के साथ, उसके बाद कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री कंप्लीट करें, जिसे दौरान नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग और डेटा स्ट्रक्चर्स की बेसिक टेक्निकल स्किल्स को लर्न करें, उसके बाद प्रोफेशनल ब्लॉकचेन कोर्स या सर्टिफिकेशन कीजिये, Cryptocurrency सर्टिफिकेशन आपके करियर को काफी अच्छी हाइक दे सकता है.

इसलिए से भी कन्सिडर्ड जरूर करें ब्लॉकचेन प्लैटफॉर्मस की इनडेप्थ नॉलेज लीजिए और ब्लॉकचेन ईकोसिस्टम और इसके स्टैन्डर्ड को भी समझिये, ब्लॉकचेन डेवलपिंग टूल्स में भी मास्टर बनियें ताकि आप के लिए प्रैक्टिकल वर्ल्ड में काम करना आसान हो जाए जहाँ तक सैलरी की बात है तो एक प्रेशर को मिलने वाली एवरेज सैलरी पांच लाख per annum तक हो सकती है और एक्सपिरियंस के साथ तो ये सैलरी इन्क्रीज़ होती ही जाएगी.

दोस्तों इस तरीके से ब्लॉकचैन इंजीनियर बनने के इस प्रोसेसर को फॉलो करके आप अपने इंट्रेस्ट को तो फॉलो कर ही रहे होंगे, साथ ही अपने कैरिअर को भी उड़ान देने के लिए तैयार हो जाएंगे क्योंकि इसके बाद आपको इंडिया और अब्रॉड दोनों जगह ग्रेट करिअर ऑपर्च्युनिटीज मिल जाएंगे और क्योंकि ये टेक्नोलॉजी है जिसमें आगे डिमान्ड और उसको दोनों ही बढ़ने वाला है और लॉन्ग टर्म तक बना रहने वाला है तो

इसके लिए आप जीतने effort करेंगे, वो आपके लिए फ्रूटफुल ही साबित होंगे, तो इसलिए अगर वाकई में आप ब्लॉक टेक्नोलॉजी में अपना कैरिअर देखते हैं तो इस आर्टिकल की हेल्प ले करके ब्लॉकचैन इंजीनियर बनने के प्रोसेसेस को समझ लीजिये और इसके अकॉर्डिंग अपना कैरिअर प्लैन बनाइये.

Conclusion

वैसे ये जानकारी ये रिसर्च आपको कैसी लगी? हमें कमेंट कर के जरुर बताएं अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आयी तो प्लीज़ इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें साथ ही साथ जितनी भी नई लोग हमसे जुड़े हैं उनसे रिक्वेस्ट है की इतनी अमेजिंग क्रिएटिव जानकारियां अगर आप पाना चाहते हैं तो फटाफट से हमें फॉलो कर लें.

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button