SEO एक्सपर्ट कैसे बनें? | How to Become SEO Expert?

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

हेलो आज ऑनलाइन रिजल्ट ईटीसीसी पुणे मार्केट को कवर कर लिया है और यह सच है कि कोई भी ऑनलाइन बिजनेस डिजिटल मार्केटिंग के बिना सरवाइव नहीं कर सकता। जिसकी वेबसाइट यू ट्यूब चैनल को टीवी से हायर रैंकिंग मिलाना मार्केटिंग कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करना हॉटस्पॉट बनना होगा और छुट्टियों में होने वाला काम बिल्कुल नहीं है और इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप ऐसे ही सपोर्ट कैसे बन सकते हैं। इसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा। इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

How to Become SEO Expert

Seo क्या होता है Seo एक्सपर्ट कैसे बने?

सबसे पहले जानते हैं कि ऐसी हो क्या होता है इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी कि ऐसे बहुत से टूल्स और प्रैक्टिस का कलेक्शन है। रंजन रिजल्ट में। आपकी वेबसाइट और चैनल को हाय रैंकिंग पर लाने में हेल्प करता है जिससे आपकी साइट और चैनल पर ज्यादा और गिरीश ट्राफिक आता है। ज्यादा बढ़ने लगता है और यह तो ऐसी वेबसाइट जिसके जरिए यूजर इंटरनेट कांटेक्ट सर्च करते हैं, जिसे गूगल याहू विंग और गिबीरू जैसे सर्च इंजंस ऐसी हॉटस्पॉट बंद कर आप अपनी वेबसाइट पर आप एक और high-ranking ला सकते हैं, लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप ऐसे वर्ड बनना चाहते हैं।

ऐसे ओं प्रोफेशनल क्योंकि दोनों में थोड़ा डिफरेंट फोटो है जिसे पता है कि ऐसे हो कैसे वह करता है और सर्च इंजंस पर किसी वेबसाइट की रैंकिंग हाई करने के लिए एस यू को कैसे अप्लाई किया जाए, जबकि कैसी हो प्रोफेशनल ऐसा ऐसी विस्फोट होता है तो ऐसी हो प्रैक्टिस एक प्रोफेशन की तरह करता है। इसमें सीओ कंसलटेंसी सर्विसेज और प्रोजेक्ट बेस पर। डील करना शामिल होता है। इससे प्रिंस को तो आपने समझ लिया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्च इंजन कैसे काम करता है। ऐसी यू सर्च इंजन से रिलेटेड है। इसीलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि सर्च इंजन कैसे काम करता है।

सर्च इंजन कैसे काम करता है?

इसे आसानी से समझने के लिए आप यह मैसेज करें कि दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी गूगल सर्च इंजन की है और गूगल लाइब्रेरियन है जिसमें अलग-अलग भी हजारों लाखों बीपी सिस्को ऑर्गेनाइज करके रखा हुआ है और जब आपको कोई इंफॉर्मेशन चाहिए होती है तो आप गूगल पर सर्च में अपनी क्वेरी लिख देते हैं और गूगल लेटेस्ट इंफॉर्मेशन सुरक्षित निकालकर आपके सामने रख देता है। लेकिन क्योंकि प्रोसेस ऑनलाइन है। इसलिए यह तीन प्रोसेस से मिलकर तैयार होता है। कॉलिंग इंजेक्टिंग और रैंकिंग ट्रॉली वह प्रोसेस है जिसके जरिए सर्च इंजन के वेब क्रॉलर स्टीरिपोर्ट स्पाइडर भी कहा जाता है। वह पर कांटेक्ट डिस्कवर करती है।

सिंह प्रोसेस में अलग-अलग इंडेक्स में कांटेक्ट को जोड़कर ऑर्गेनाइज किया जाता है और 30 सेकेंड से भी कम टाइम में यूजर की सर्च क्वेरी के लिए बेस्ट सूटेबल कॉन्टिन की रैंकिंग करके यूसुफ की सर्च रिजल्ट में शो कर दिया जाता है। यह कैसी हो एक्सपोर्ट के रूप में आपको अपनी साइट को इस तरीके से ऑप्टिमाइज करना होगा कि सर्च इंजंस उसे आसानी से वेट कर और इंटेक्स कर सके। तभी तो आप किस साइड को टॉप रैंकिंग में जगह मिल पाएगी। सर्च इंजन कैसे वर्क करता है। यह जाने के बाद आपको अगले स्टैटिक कीवर्ड रिसर्च को भी अच्छे से समझना होगा।

कीवर्ड रिसर्च क्या है?

वैसे तो ऐसी हो कि थ्री टाइप्स में कीबोर्ड सर्च करना और लिंक बिल्डिंग जैसे टास्क भी शामिल होते हैं और इन तीन तारीख के बाद हम आर्टिकल में आगे करने वाले हैं। लेकिन की वर्ड बिल्डिंग के बारे में थोड़ा बात करना फायदेमंद होगा। इसलिए पहले इनके बारे में हम थोड़ा सा जान लेते हैं। ऐसे में कीबोर्ड का बहुत इंपॉर्टेंट रोल होता है कीवर्ड रिसर्च ए स्पेसिफिक सर्च गीता मिलता है जो आपको बताता है कि लोग क्या सर्च कर रहे हैं।

कितने लोग इसे सर्च कर रहे हैं और उन्हें इंफॉर्मेशन किस फॉर्मेट में चाहिए। कहीं कीबोर्ड से सर्च करके आप अपने टारगेट मार्केट को समझ सकते हैं और यह भी पता लगा सकते हैं कि वह किस तरह आपके अकाउंट इन सर्विसेस या प्रोडक्ट को सर्च कर रहे हैं।

इतना पता चलने के बाद आसानी से अपनी वेबसाइट को उन तक पहुंचा सकेंगे और सर्च इंजन पार्ट्स high-ranking और ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक शॉप एक लाना आपके लिए आसान हो जाएगा। इसलिए कीवर्ड रिसर्च को इंपॉर्टेंट देनी होगी। इसके लिए आप कीवर्ड रिसर्च टूल की हेल्प ले सकते हैं, लेकिन इसके साथ आपको अपना वजन और ऑब्जरवेशन भी बढ़ानी होगी ताकि आप एक ही इंफॉर्मेशन को बहुत सी बोर्ड केसरी प्रजेंट करना सीख सके। कीवर्ड रिसर्च के अलावा और लिंक बिल्डिंग इंपॉर्टेंट पार्ट होता है। इसके बारे में एसे ओं एक्सपोर्ट को नॉलेज होनी चाहिए।

लिंक बिल्डिंग क्या है और कैसे काम करता है?

क्योंकि गूगल के अकॉर्डिंग क्वालिटी कॉन्टेंट के अलावा लिंक पीएसयू के इंपॉर्टेंट बैंकिंग फैक्टर्स है। एक साइड के पास जितनी सारा क्वालिटी लिंक होते हैं, वह उतनी ही ट्रस्टेड साइट होती है जिसे विकिपीडिया जिस पर हजारों साइट्स के लिंक होते हैं और यह लिंक सिंडिकेट करते हैं कि विकिपीडिया इन सभी साइट्स में ट्रस्टेड है। इस पर इस रखती है और अथॉरिटी कल्टीवेट करती है। इसीलिए एक ऐसी एक्सपोर्ट के तौर पर आपको लिंक बिल्डिंग में भी एक्सपोर्ट बनना होगा ना कि आज इस वेबसाइट का ऐसी हो करे उसे ऑथेंटिक और ट्रस्टवर्थी बना सके तक ही सीमित है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

ऐसी उससे कहीं ज्यादा है और इसका पर बस केवल सर्च इंजन ट्राफिक को बढ़ाना ही नहीं है बल्कि ट्राफिक को विजिटर्स और कस्टमर्स में कन्वर्ट करना भी है। इसलिए आपको ऐसी इमेज ऑल टाइप्स पता होनी चाहिए क्योंकि बहुत सारे टाइप से जिनमें से तीन मीन टाइप्स के बारे में आपको जरूर जाना चाहिए।

Seo के कुछ प्रकार

पहला है टेक्निकल ऐसी तैसी हो। आपकी वेबसाइट की टेक्निकल एस्पेक्ट्स को इंप्रूव करता है ताकि सर्च इंजंस पर आपके पेरिस की रैंकिंग बेहतर हो सके। इसके लिए जले सीओ वेबसाइट की स्पीड को बेहतर करने से चलका यूज करना, मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट तैयार करना, एक्सएमएल साइटमैप क्रिएट करना और कांग्रेस को फिक्स करने जैसे बहुत सारे इंर्पोटेंट टास्क कंप्लीट करता है।

दूसरा इंपॉर्टेंट क्यूट आई वांट ए सी ओ एन टी जेसीओ में इंडिविजुअल वेबपेजेस को ऑप्टिमाइज किया जाता है ताकि साइट को हायरिंग पर पहुंचाया जा सके और सोचिए उस पर ज्यादा से ज्यादा रेलवे ट्रैफिक जनरेट किया जा सके जी ऐसी और चाय पीच कि कौन ट्रेन डॉट एचटीएमएल सोर्स कोड दोनों पर वर्क करता है। इसमें हाई क्वालिटी। हेडलाइंस को ऑप्टिमाइज करना, एचटीएमएल टेक्स्ट और इमेजेस शामिल होते हैं। आपकी वेबसाइट और करना भी शामिल है।

तीसरा इंपॉर्टेंट ऐसी हो टाइप ऑफ पेज सियो टेक्निकल इश्यू और उनके जैसी हो तो वेबसाइट पर वह करते हैं ताकि उसकी रैंकिंग बेहतर की जाति की कॉपी रिसीव वेबसाइट से बाहर वह करता है ताकि आपकी वेबसाइट पर दूसरी वेबसाइट से ट्राफिक आ सके। इसमें दूसरी वेबसाइट से बैलेंस लेना और सोशल मीडिया पर प्रमोशन करने जैसी एक्टिविटी जाती है जो वेबसाइट से बाहर होती है, लेकिन उनका पर बस भी बाकी दोनों ऐसी हो जैसा ही होता है। वैसे जहां तक यूट्यूब सर्च की बात है तो यूट्यूब सर्च भी कुछ ऐसा ही होता है। इंग्लिश आधा डिफरेंस नहीं होता है।

यूट्यूब सर्च में ऐसे वीडियो high-ranking पाते हैं जिन्हें सादा देखना चाहता है जिनका वॉच टाइम ज्यादा होता है ऑडियो से ज्यादा। क्या होता है इसके अलावा वीडियो साधु लोगों तक अपनी पहुंच बनाए। इसके लिए यूट्यूब एच यू करना होता है जिसमें टाइटल डिस्क्रिप्शन टैक्स हम मेल ऐसे बहुत सारे इंपॉर्टेंट किसी चैनल को यूट्यूब सर्च में हाई रैंक पर लाना चाहते हैं तो आपको सभी ऐसे ऑफ एक्ट्रेस का प्रॉपर तरीके से यूज करना होगा। तभी आप यूट्यूब ऐसी हॉटस्पॉट बंद बारे में ज्यादा जानने के लिए आप आए भजन पर क्लिक करें और इस से रिलेटेड आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इनके बारे में इतना जान लेने के अलावा आपको एटीएम की बेसिक नॉलेज भी होनी चाहिए, जहां ट्रैफिक भी होता है वही एसएम शाफिक ऐड होता है। इसके बाल कटिंग का ऐसा तरीका है जो भी एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल करता है और यह टीशर्ट सर्च इंजन रिजल्ट बीटीसी यानी कि ऐसी आरपीएस पर दिखाई देते हैं और इसका सबसे बड़ा एडवांटेज चाहिए है कि ऐसी एम एडवरटाइजर्स कोऑपरेटिव देता। अवसर देता है कि वह अपने ऐसे मोटिवेटेड कस्टमर के सामने रख सके जो उनका प्रोडक्ट खरीदने के लिए तुरंत तैयार हो जाए। मार्केटिंग करना आसान हो जाता है। ऐसी हम केसरी एमिली दो सर्च नेटवर्क, गूगल एड्स और बिंग एड्स पर ऐड ऐड चलाकर मार्केटिंग की जाती है।

इसकी नॉलेज लेने के बाद आपके लिए यह समझना आसान हो जाएगा कि आपको ऐसे ओके सर यह कौन से बेस्ट रिजल्ट लाने की जरूरत है। यह कैसी हो एक्सपोर्ट बनने के लिए नेक्स्ट इंपॉर्टेंट स्टेप ऐसा एशिया ट्रेनिंग को ऐसी हो कि डीप नॉलेज टीचर के ताजिया पेशियों में एक्सपोर्ट हो सके और अपनी वेबसाइट और चैनल को ग्रुप कर सके तो एक काम कर सके तो आप अपनी कन्वीनियंस के अकॉर्डिंग अपने लिए बेस्ट कोर्स चूस कर लेंगे। फिर भी आपको बता देते हैं कि गूगल डिजिटल गैरेज पर आपको डिजिटल मार्केटिंग का बेसिक कोर्स। वैसे भी आप काफी कुछ सीख सकते हैं।

इसके अलावा बहुत सारे ऐसे एक ओर से सबको ऑनलाइन मिल जाएंगे, जिनमें फ्री और पेड दोनों तरह के कोर्स एस होंगे जिनमें से आप अपने लिए बेस्ट कोर्स करना कंपलसरी नहीं है। लेकिन अगर आप एक्सपोर्ट बनना चाहते हैं तो कम टाइम में दीप नॉलेज लेने और सर्टिफाइड ऐसी एक्सपोर्ट बनने के लिए कोर्स करना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन होगा। आप कोर्स करें, चाहे ना करें। प्रैक्टिस के लिए अपनी वेबसाइट या चैनल तो आपको जरूर क्रिएट करना चाहिए कि ब्लेस यू ट्रेनिंग कोर्स कर लेने से आप एक्सपोर्ट नहीं बन जाएंगे।

इसके लिए आपको प्रैक्टिकल नॉलेज के लगातार प्रैक्टिस करनी होगी और अगर आप पोस्ट किए बिना इंटरनेट पर मौजूद इंफॉर्मेशन में से बेस्ट जिओ इंफॉर्मेशन प्रिंटर करके उससे ऐसी मुश्किल सीखने वाले हो या कोई अच्छी प्रैक्टिस के लिए एक प्लेटफार्म की जरूरत होगी। इसलिए बेस्ट यही रहेगा कि आप वर्डप्रेस या किसी और प्लेटफार्म पर अपनी फ्री वेबसाइट बना लें और उस पर ऐसी उपरोक्त। हाइट बनाने के बाद आपको उस पर यूज़फुल और यूनिकांटीन भी डालना होगा। इसके लिए भी तैयार रहें और अब आता है।

आखरी स्टेप जो कहना है कि अपडेट आपको रहना होगा। इस ऑनलाइन बोर्ड में सब कुछ बहुत तेजी से बदलता जा रहा है तो फिर ऐसी होगी तरीके भी तो चेंज होते रहेंगे है ना इसीलिए कैसे हो? एक्सपोर्ट के तौर पर आपको अपडेटेड रहना होगा। गूगल और पाकिस्तान में लगातार चेंज करते रहते हैं तो बेहतर किया जा सके। ऐसा होना चाहिए और इन के अकॉर्डिंग अपनी कैसी हो। स्वीटी जी को एडजस्ट करना भी आना चाहिए। इसके लिए आप गूगल ब्लॉक, गूगल, सर्च, ब्लॉक, गूगल, वेबमास्टर्स, ब्लॉक और सर्च इंजन लैंड रिसोर्सेस में होने वाले लेटेस्ट रेंजर्स के लिए खुद को अपडेट रख सकते हैं।

स्पॉट बनने के लिए आपको ऑनलाइन टेस्टिंग टूल्स का भी पता होना चाहिए। जैसे गूगल एनालिटिक्स गूगल। कीवर्ड प्लानर गूगल वेबमास्टर टूल्स एंब्रोस यानी कि आई एम आर यू एस ए प्रोफेशन बनाना चाहते हैं। आपको प्लीज कल को भी बढ़ाना होगा। इसी तरह गॉड और एलिमेंट कॉन्टिन की नॉलेज रखते हैं। वोटिंग के बेसिक जानते हैं और क्रिटिकल थिंकिंग और एनालिटिकल स्किल्स से प्रॉब्लम को सॉल्व करना चाहती है। तू कैसी हो स्पोर्ट के तौर पर आपको मिलने वाली ऑफ यूनिटी काफी सादा होगी। इसलिए सिर्फ टाइटल और डिस्क्रिप्शन को ऐसी हो ना समझें।

इसका एरिया बहुत ही बड़ा है और अगर आपको इसमें इंटरेस्ट है तो यह एरिया आफ स्टेप बाय स्टेप कवर कर ही लेंगे। इसलिए राइट कोर्स और टूल्स पर फोकस करके एशियंस के साथ प्रैक्टिस करें ताकि आप जल्द से जल्द ऐसी हो सके।

Conclusion

तो दोस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा। ऐसे ओ के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी। अगर फिर भी कोई सवाल है तो प्लीज आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर शेयर कीजिए, साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को फॉलो कर के बैल आइकन को प्रेस करना बिल्कुल ना मिस करें। मुलाकात होगी। आपसे बहुत जल्दी ही नहीं आर्टिकल के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button