परफ्यूम का व्यापार कैसे शुरू करें – How to Start Homemade Perfume Business?

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

मैरिज सेरेमनी हो कोई सोशल गैदरिंग हो, पार्टी हो या फिर नाइट क्लब पर आप अपनी स्टाइल और ड्रेसिंग सेंस नहीं बल्कि अपने परफ्यूम के चलते हो जाते हैं। जहां से भी गुजरते हैं। आपके पीछे आपकी परफ्यूम की खुशबू एक पल के लिए लोगों को डिस्ट्रिक्ट कर ही देती है। मार्केट में आपको 50 से ₹100 से लेकर $2 मिल जाएंगे तो परफ्यूम सेंट या फिर यह सभी चीजें हैं। नाम का फर्क है, इनका काम ही है। आपकी पर्सनैलिटी को महका लाइन का काम बस यहां तक नहीं है। अगर पत्ती साबुन, शैंपू, कैंडल, रूम, फ्रेशनर, टेलकम पाउडर, ब्यूटी, क्रीम, गुलाबजल जैसे ढेर सारे प्रोडक्ट और कॉस्मेटिक्स है जहां पर होता है।

How to Start Homemade Perfume Business

परफ्यूम का व्यापार कैसे शुरू करें?

अगर आप रूम का काम शुरू करना चाहते हैं तो आज कुछ सपोर्ट चाहिए कि सब्सिडी वाला आर्टिकल इसी पर डेडीकेटेड है। चलिए खुशबूदार सफर पर निकलते हैं। मार्केट शेयर की बात कर लेते हैं। प्रेगनेंसी खुशबू की बात आती है तो इंडिया में लोग सबसे ज्यादा इंप्रेस्ड हैं जो ट्रेन से उसके बाद नंबर आता है। परफ्यूम का विचार करने के बाद आउट कर पाते हैं। रही बात परफ्यूम की तो इसे हमेशा ही प्रीमियम प्रोडक्ट के तौर पर एडवर्टाइज किया जाता है और डिओडरेंट फॉर रेगुलर प्रोडक्ट की तरह इसीलिए उनकी कंपैरिजन में इसका मार्केट सादा है।

इन सबके अलावा भी इतर एक ऐसी चीज है जो शायद ही कभी पुरानी होगी। आज के मॉडल जमाने में भी ऐसे लोग हैं जो स्पेशल ऑकेजंस पर ही लगाते हैं। अगर आप इतने शौकीन है तो आपने अरेबियन ब्रांड अजमल का नाम जरूर करा होगा। इसका भी अपना कस्टमर बेस है तो मार्केट हर चीज की है। बस आपको अपने कस्टमर तक पहुंचना आना चाहिए। मार्केट की बात करें तो 2019 में इसकी वैल्यू लगभग 57 बिलीयन रूपीस की और हर साल लगभग 16% की ग्रोथ के साथ 2024 तक के 140 बिलियन रुपए तक पहुंच जाएगी। आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

परफ्यूम बनाने के लिए कुछ जरूरी स्किल

अब यहां पर हम बात करते हैं। परफ्यूम बनाने की स्कूल के बारे में जो भी आप एक नए तरह के काम के बारे में सुनते हैं या उसे शुरू करने की सोचते हैं तो सबसे जरूरी चीज होती है। उस काम की बारीकियों को सीखा जाए क्योंकि आपकी सक्सेस एयरटेल ईयर बहुत हद तक किसी पर डिपेंड करती है कि काम के बारे में आपके नॉलेज कितनी है, इसीलिए जा रहे हैं। उसकी प्रोफेशनल ट्रेनिंग अगर आप ले लेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। अगर कोई इंस्टिट्यूट है। कोई कंपनी ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑफर कर रही है तो उसमें खुद को इनरोल कर लीजिए और हमसे भी बात कर ही लेंगे तो कई ऐसे नाम मिल जाएंगे। जहां से आपको क्यों बढ़ाने का काम सीख सकते हैं, उनमें से कुछ नाम है। ममता क्रिएशंस फॉरएवर प्रेगनेंसी अबॉर्शन मायके से स्कूल और पोस्ट हॉबी क्लासेस इन के बारे में आप और ज्यादा डिटेल में सर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा भी अगर आप रेस्ट ऑल इंडिया मिशन की वेबसाइट पर जाएंगे तो यहां पर भी आपको परफ्यूम बनाने के बारे में काफी सारी जानकारियां मिल जाएगी। बनना चाहते हैं तो आप का स्टूडेंट होना जरूरी है। समझने में काफी आसानी होगी। बनाना किसी नए फार्मूले को बनाने जैसा ही है। कौन सी चीज किस मात्रा में किसके साथ में लानी है। यह केमिस्ट्री की जानकारी से ही संभव है। हो सकता है क्या किसी बड़ी कंपनी में जॉब ऑफर मिल गया। तुझे आपकी प्रोफेशनल डिग्री भी चेक करेंगे। वैसे भारत में कुछ ऐसे इंस्टीट्यूट से जो परफ्यूमरी में पढ़ाई करवाते हैं जैसे मुंबई यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ केमिकल टेक्नोलॉजी मुंबई में अपना स्टोरी एंड प्लास्टिक योलॉजी का कोर्स कर सकते हैं।

इनके अलावा डेवलपमेंट सेंटर यानी कि एफएफडीसी कन्नौज उत्तर प्रदेश में आप 1 साल का टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट कर सकती। सॉरी केमिस्ट्री और केमिस्ट्री बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट पीपीटी इन अरोमा टेक्नोलॉजी का कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं जो एफएफडीसी और फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट देहरादून के साथ मिलकर ऑफर करते हैं। आप इनकी वेबसाइट से ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। पढ़ाई की बात हो गई है तो दोबारा से बिजनेस आइडिया को आगे बढ़ाने के बारे में बात करते हैं।

पढ़ाई होने के बाद उसकी प्रेक्टिस बहुत जरूरी है। बाकी तो पिलायेंगे। कोई नई तरीका प्रेग्नेंट लोगों को पसंद आएगा या नहीं। यह तो आपको इस पेमेंट करने के बाद ही पता चलेगा। इसलिए आप खुद से अपना प्रोडक्ट जबकि रॉ मैटेरियल्स लेकर आइए जरूरी कल परफ्यूम की बोतल और आइटम से मिला करके आप अपना प्रोडक्ट बनाएंगे। उसके बाद उसे लोगों में आइए और उनका पता चलेगा कि आपका कितना कामयाब है क्योंकि हर प्रश्न का उसूल है। अपने मार्केट को जानना इसलिए थोड़ी सी मार्केट रिसर्च तो आपको करनी ही पड़ेगी। लोगों को कैसा प्रोडक्ट पसंद है, किस तरह के फ्रेंड कर रही है। इनका पता कीजिए। लोगों से मिली और रिसर्च पेपर्स को पढ़ना शुरू कीजिए। इससे आप को डेफिनटली हेल्प मिलेगी।

परफ्यूम बिजनेस प्लान

इसके बाद बारी आएगी अब तक खोज कब? आपका विश्वास है स्माल स्केल का होगा। कितना इन्वेस्ट करेंगे। डॉमेस्टिक दशरथ करेंगे या इंटरनेशनल भी जाएंगे, खुद का प्लान लॉन्च करेंगे। प्रोडक्ट की कीमत क्या होगी। क्या होगी रो मटेरियल कहां से लाएंगे। ऐसे बहुत सारे फै्रक्चर्स है जिन पर एक ऑन शुक्रवार को सोचना पड़ता है। बिजनेस है तो ब्रांडेड कंपनी का नाम भी आप को सोचना पड़ेगा तो कोई यूनिट का नाम सोचिए। रजिस्ट्रेशन करते समय आपको एक ऐसे नाम की जरूरत पड़ेगी तो पहले से रजिस्टर्ड ना हो तो भी कंपनी का नाम है।

ऐसा होना चाहिए जो आप के प्रस्ताव को ऐड करें जिसे बोलना आसान हो और जिसे आसानी से सोशल मीडिया या इंटरनेट पर ढूंढा जा सके। जो भी हम कोई जलसा देते हैं तो उसकी केस स्टडी में बताते हैं कि आपको अपने स्कूल लीगल बनाना चाहिए। मतलब प्राइवेट लिमिटेड लिमिटेड, लॉयल्टी पार्टनरशिप वन पर्सन कंपनी या एमएसएमई रजिस्टर करवा लेना बेहतर रहेगा। एमएसएमई रजिस्ट्रेशन मिल गया तो आपको घमंड की तरफ से सब्सिडी भी मिल सकती है। शिल्पी आप आ सकते हैं।

अब बिजनेस है तो हिसाब किताब ही रखना पड़ेगा। इसके लिए आपको टीम की जरूरत पड़ेगी। जल्दी जाएंगे तो सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक मशीन स्पोर्ट्स, फील्ड, मार्केटिंग, टीम, प्रिंटिंग, पैकेजिंग जैसे काम भी देखे होंगे। उतना ही बेहतर करेगा।

बिजनेस एडवर्टिस्मेंट

बात करते हैं। एडवर्टाइजमेंट कि आप जरूरी है इसलिए आपको प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग एडवरटाइजिंग औरत के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इसके लिए अलग से बच सकते हैं। उसे करता है कि विज्ञापन में पैसा बेकार जा रहा है, लेकिन आपको नहीं पता होता है। क्या कहां कहां पहुंच रहे हैं। हो सकता है कि आपको कोई इन्वेस्टर मिल जाए। कोई होलसेल मिल जाए या डिस्ट्रीब्यूटर मिल जाये। स्टेटस इंक्वायरी आ जाए जो आप अकेले कभी नहीं कर सकते।

ऑनलाइन बिजनेस स्टोर

अब आगे बात करते हैं। ऑनलाइन स्टोर चाहिए जो कि आपके दोस्त को ब्लॉक करने में हेल्प करेगा। इसलिए ट्रेडिशनल स्टोर शोरूम रेट। के साथ-साथ ऑनलाइन भी जा सकते हैं। इसके लिए आप खुद की वेबसाइट बनवा सकते हैं और उसका प्रमोशन करवा सकते हैं। स्टोर का स्टेज खरीद सकते हैं। मामूली के साथ आपको यह फैसिलिटी आराम से मिल जाएगी। अगर आप amazon.in पर जाएंगे तो आपको सैनॉन का ऑप्शन आएगा। वह प्रॉडक्ट दे सकते हैं।

परफ्यूम बिजनेस से जुड़े अन्य जानकारी 

उत्तर प्रदेश के कन्नौज को परफ्यूम कैपिटल ऑफ़ इंडिया कहा जाता है। कन्नौज के ऊपर आपको बहुत सारी डॉक्यूमेंट मिल जाएगी। उन्हें देखिए और पढ़िए हो सके तो एक बार कर लो। जब जाकर आ सकते हैं, वो किसी काम को कर रहे हैं। उनसे मिल गए। अगर काम सीखने को मिल रहा है तो चित्र बनाने की बारीकियां सीख कर आइए गूगल पर सर्च करेंगे परफ्यूम कैपिटल ऑफ इंडिया। नेशनल ज्योग्राफिक का एक आर्टिकल भी मिल जाएगा।

इसके अलावा आर्टिकल की शुरुआत में हमने कहा था कि परफ्यूम सिर्फ फ्रेगरेंस इंडस्ट्री में ही नहीं है। कॉस्मेटिक सरोवर साबुन शैंपू बॉडी केयर प्रोडक्ट हेयर ऑयल से ढेर सारी सेक्टर में भी लगता है। इसलिए आप सप्लायर के तौर पर अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं।

Conclusion

तो यह जानकारी यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। कमेंट बॉक्स में लिखकर किस जरूर शेयर कीजिएगा। हमारी पूरी टीम की मेहनत आपको कैसी लगी और फिर भी आपका कोई सवाल है तो प्लीज आप बिल्कुल दीजिए। हम कोशिश करेंगे। जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब लेकर आए आर्टिकल को और जो लोग आ जाते हैं, मोस्ट वेलकम है। आपका हमारे ब्लॉग पर ऐसी इंटरेस्टिंग और अमेजिंग शायरी भरी जानकारियों के लिए आप को फॉलो करना होगा। हमारे ब्लॉग को और साथ ही बैल आइकन को पेश करना होगा ताकि कभी भी कोई जानकारी मिलेगी। अगली आर्टिकल में तब तक के लिए आपसे यही कहूंगी धन्यवाद!

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button