पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए – How to Earn Pocket Money With Studies?

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

जो स्टूडेंट यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं, वह जानते हैं और फिर भी करते होंगे कि किसी यूनिवर्सिटी में पढ़ना कितनी बड़ी बात है तो मानते हैं कि उनकी लाइफ के सबसे बढ़िया इयर्स में से एक होंगे। लाइफ के यह साल तक और भी बढ़िया लगते हैं। जब आपके पास अपने ग्रुप में होते हैं। हर्ष करने के लिए आज की इस आर्टिकल में हम यही बताएंगे कि किस तरह आप अपने स्टूडेंट लाइफ में ही पैसे कमा सकते हैं तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं।

How to Earn Pocket Money With Studies

पढ़ाई के साथ पॉकेट मनी कैसे कमाए?

चलिए जानते हैं कि आप पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जो अपनी पढ़ाई को खराब किए बिना कुछ पैसे कमाना चाहते हैं ताकि वो अपनी पॉकेट मनी ना मानना पड़ेगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए हम आज आपको जो भी तब बताएंगे वह तरीके से आप पैसे कमा सकते हैं बिना ऑनलाइन सर्विस में पार्टिसिपेट करें।

तरीका एक :- ऑनलाइन सर्वे में बांट लेना स्टूडेंट के लिए अपने खाली टाइम में पैसे कमाने का अच्छा तरीका बन गया है। कंपनी नई-नई लोगों को ढूंढती रहती है जो प्रोडक्ट टेस्ट करें और सर्वे के आंसर दे। यही सब ऑनलाइन हो जाता है जिससे स्टूडेंट्स को कहीं जाने की पढ़ाई का समय भी बचता है। इन सर्वे में आपको रिवॉर्ड पॉइंट या कैश दिए जाते हैं। ऐसे ही एक ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट स्वागत है। इसके बाद भी टू साइड भी आपको ऑनलाइन सर्वे के लिए कैंसर रिपोर्ट देती है। इसमें आप ऑनलाइन सर्वे के अलावा खेल पर भी कमा सकते हैं।

तरीका दो :- नंबर दो है बहुत सारी वेबसाइट थे, जो है और वेबसाइट के बीच यूज़ के लिए करती है। Usertesting.com नाम की एक वेबसाइट से 20 मिनट के लिए। आप अपनी फ्री टाइम में 1 तरीके से भी रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा और भी कई सारे वेबसाइट है जहां से आप एप रिव्यू करके रुपए कमा सकते हैं। यूजर्स दो।

तरीका तीन :- नंबर 3 है। छोटे बिजनेस के लिए सोशल मीडिया मैनेज करना। आज सोशल मीडिया की पहुंच गांव गांव छोटे से छोटा बिजनेस भी सोशल मीडिया के जरिए अपनी इनकम बढ़ाना चाहता है। लेकिन बिजनेस में उसके पास इतना टाइम नहीं होता है कि वह सोशल मीडिया पर एक्टिव सभी कमेंट का रिप्लाई कर सकें। ऐसे में आप अपने लोकल एरिया के छोटे-मोटे बिजनेसमैन से कांटेक्ट कर सकते हैं और उनके लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कमेंट के रिप्लाई करने जैसे काम कर सकते हैं और बदले में अपना थोड़ा सा कमीशन मांग सकते हैं जो कि आपके कॉलेज लाइफ के लिए काफी रहेगा।

तरीका चार :- नंबर 4 है। कहां जाता है कि हर इंसान में कोई ना कोई टैलेंट होता है और नहीं होता तो अपनी किसी ऑफिस गोट टैलेंट बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको उस काम में मजा आता है और दूसरा अब इनकम भी कमा लेते हैं। जैसे हो सकता है। आप में से किसी को कोचिंग में इंटरेस्ट हो। किसी कोचिंग में बजाने में इंटरेस्ट हो या फिर किसी को बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना पसंद हो। आप इन ऑफिस से अपने लिए कोई पार्ट टाइम काम देख सकते हैं, जिसमें आपको मुश्किल से 2 से 4 घंटे से नहीं होते हैं और आप महीने में कितना कमा लेते हैं कि आपको अपने पैरंट्स से रुपए मांगने ना पड़े तो तो तुरंत लाइक एक्सपोर्ट करने की चीज है। उसमें हर वह काम कर लेना चाहिए जिसमें आपको इंटरेस्ट है। किसी भी नहीं काम को सीखने या करने में बिल्कुल भी झिझक या शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए।

तरीका पांच :- नंबर 5 है। बुक लिखी और पब्लिश करवाएं वो टाइम गया जब आपको अपनी किताब छपवाने के लिए पब्लिशर्स के चक्कर काटने पड़ते थे और खुद के रुपए लगाने पड़ते थे। तब जाकर आपकी अपनी बुक ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में पब्लिश करवा सकता है। अगर आप में अच्छी राइटिंग स्किल्स है तो आप ही बुक्स के जरिए बहुत अच्छा कमा सकते हैं। ऐसा काम है जिसमें मनी के साथ-साथ आपको नहीं और फिर भी मिल जाएगा। अगर आपने बहुत बढ़िया लिखा है तो इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप किस सब्जेक्ट के स्टूडेंट हो, जिस भी सब्जेक्ट में आप परफेक्ट हो उस पर लिखना शुरू करो।

आप चाहे तो 50 पेज की भी बुक पब्लिश करवा सकते हैं और चाहे तो 1000 बीसी बीसी बुक बहुत ही बढ़िया प्लेटफॉर्म है। अपनी बुक पब्लिश करवाने का आप अमेजॉन पर अपनी उसे पीडीएफ फॉर्म में पब्लिश कर दीजिए और जैसे जैसे लोग आपकी बुक खरीदेंगे। ऐमेज़ॉन अपना कमीशन काटकर आपके अकाउंट में रुपए ट्रांसफर कर दिया करेगा।

तरीका छः- नंबर 6 है। ऑनलाइन इंटर्नशिप करें। ऑनलाइन ऐसे कई सारे प्लेटफार्म से हैं जहां से आप अपने एक्सपीरियंस ऑफ हिल्स के विवाह पर इंटर्नशिप या फ्रीलांस वर्क ले सकते हैं। इंटर्नशाला ऐसी ही कुछ फॉर प्लस साइज से जहां कई सारे लोग अपने दिल से अच्छा कमा रहे हैं। आप कंटेंट राइटिंग रूफ रेलिंग डिजाइनिंग कर सकते हैं। जिस विषय में आप परफेक्ट है या जो भी कोर्स आपने किया है उस से रिलेटेड वर्क जुड़े। अगर आपने अभी तक कुछ नहीं सीखा है तो आप अपने हिसाब से कुछ नया सीख कर फिर फ्रीलांस वर्क ढूंढ सकते हैं।

जैसे मान लीजिए आप वीडियो एडिटिंग सीखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन ही यूट्यूब की मदद से वीडियो। आंसर की वजह से प्लेटफार्म पर क्लाइंट ढूंढ सकते हैं। शुरू में आपको फ्रेश होने की वजह से काम मिलने में टाइम लगेगा, लेकिन जब आपको अपना पहला तू जल्दी जल्दी काम मिलने लगेगा। अच्छा पार्ट टाइम और फुल टाइम काम हो सकता है। आप दुनिया में कहीं के क्लाइंट के लिए अपने घर से काम करते हैं और रुपए कमा सकते हैं।

तरीका सात :- नंबर 7 है। इंटरनेट का इस्तेमाल करें। क्या आपको पता है कि आप वीडियो बना कर या ब्लॉक लिख कर भी पैसे कमा सकते हैं। आज बहुत सारे लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर खूब रुपए कमा रहे हैं। यूट्यूब से सबको रुपए मिलने तब शुरू होते हैं जब आप उसके सारे क्राइटेरिया को क्लियर कर लेते हैं। जैसे कुछ जरूरी नहीं है कि आप अपने एजुकेशन से रिलेटेड ही चैनल स्टार्ट करें। आपकी आई भाई चैनल कुकिंग चैनल या किसी भी तरह की शुरुआत। इसके साथ ही आप अपना ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको गूगल ऐडसेंस के जरिए रुपए मिलते हैं।

तरीका आठ:- नंबर 8 हैं। अपना ऐप बनाएं। अगर आप कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट क्या प्रोग्रामिंग की अच्छी समझ रखते हैं तो ऐप बनाना एक बहुत ही बढ़िया सोर्स ऑफ इनकम हो सकता है। आप क्लाइंट के लिए ऐप बना सकते हैं। अलग-अलग तरह के बीच सकते हैं। अगर आपके पास यह खेल है तो बात नहीं। आप इस काम को फुल टाइम भी कर सकते हैं और इकोनॉमिकली इंडिपेंडेंट हो सकते हैं।

तरीका नौ:- नंबर 9 है कि उसे यहां हम सिर्फ सब्जेक्ट ट्यूशन की बात नहीं कर रहे हैं। वह तो आप कर ही सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपको कोई इंस्ट्रूमेंट बजाना आता है या कोई डांस आता है तो उसके सकते हैं। ऐसे एक्स्ट्रा एक्टिविटीज की आपको बहुत अच्छी चीज मिल जाती है जिससे आप पूरा महीना आराम से निकाल सकते हैं। आप योगा और बुकिंग! और स्किल की कोशिश भी दे सकते हैं अब स्टूडेंट! तो आप अपने घर के आस-पास फेवरेट लगा सकते हैं और दूसरा अब ऑनलाइन भी स्टूडेंट चुन सकते हैं। ऐसे बहुत सारे साइड से जहां आप ऑनलाइन ही अपने लिए स्टूडेंट ढूंढ सकते हैं, जैसे अकैडमी, अंतू होम ट्यूटर साइट ऑनलाइन वीडियो क्लास के जरिए ट्यूशंस देवी सकते हैं।

तरीका दस :- नंबर दस्तूर में काम करें, सुनकर हो भी सकता है। आपको अजीब लगे लेकिन किसी स्टोर में काम करना या वस्त्रों में काम करने को तुरंत बहुत छोटा काम मानते हैं। आप अभी देशों में और बड़े शहरों में देख लो। वहां इन कामों को एक्स्ट्रा इनकम का बहुत ही अच्छा सूट माना जाता है।

कई सारे ऐसे स्टोर्स और राष्ट्रों होते हैं, खुले रहते हैं। वहां आप अपने कॉलेज 8:00 के बाद काम कर सकते हो। आप कहां-कहां से रुपए बता सकते हैं कि सूचना जरूरी है जैसे बाहर खाने की जगह आप घर पर कुकिंग कर सकते हैं। मनी मेकिंग से पहले मनी सेविंग साथ करना जरूरी होता।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हम पूरी कोशिश करते हैं कि आपको एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी दे सकें। अगर इस आर्टिकल से संबंधित आप हम से पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करेंगे। हम आपके सभी सवाल के जवाब देंगे और आगे भी इस तरह के आर्टिकल देखने के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब और हमारे आर्टिकल को सबसे पहले देखने के लिए बैल आइकन को भेज जरूर पोस्ट करें तो मिलते हैं अगले आर्टिकल में नई जानकारी के साथ धन्यवाद।

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button