ADCA कोर्स क्या है – What is Advanced Diploma in Computer Application?

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

आज के टाइम में कंप्यूटर की कितनी जरुरत होती है ये बताने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है। क्युकी घर हो चाहे ऑफिस हर जगह कंप्यूटर को हमारी बेसिक जरूरतों में शामिल होये जमाना हो गया है। लेकिन ये फील्ड इतना ब्रॉड है की इससे जुड़े रेक्विरमेंट हमेशा बानी रहती है और कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक्सपर्ट कैंडिडेट्स को सभी हायर करा चाहते हैं।

ऐसे में अगर आप 12th क्लास क्लियर कर चुके हैं और एक शार्ट टर्म कंप्यूटर कोर्स के तलाश में हैं जो आपकी कंप्यूटर नॉलेज तो बढ़ाएं ही साथ ही आपको सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर फील्ड में काम करने के लिए तैयार भी कर दें। तो ADCA आपके लिए बहुत अच्छा कोर्स साबित हो सकता है।

यानि अगर आप कंप्यूटर एप्लीकेशन में इंट्रेस्ट रखते हैं और मैथ्स पर भी आपकी अच्छी कमांड है तो आप ये कोर्स बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसलिए आज का आर्टिकल हमने इसी कोर्स का डिटेल देने के लिए लिखा है और इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने से आपको ADCA का क्राइटेरिया, फीस, कॉलेज और सिलेबस जैसी सभी जरुरी जानकारी आपको मिल जाएगी।

ADCA कोर्स क्या है?

तो चलिए सुरु करते हैं और जानते हैं ADCA कोर्स के बारे में, इस कोर्स के नाम से ही आपको पता चल रहा है की ये कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस डिप्लोमा कोर्स है। इसकी अवधि एक साल होती है और इस कोर्स को करने से आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन के फील्ड में टेक्नोलॉजी और रिसर्च बेस्ड जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तों ये कोर्स थ्योरी और प्रैक्टिकल आस्पेक्ट को कवर करता है। ये एक जॉब ओरिएंटेड कोर्स है कॉर्पोरेट सेक्टर और बिज़नेस एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर और सिस्टम सॉफ्टवेयर की डिजाइनिंग और डेवलोपमेन्ट की जरुरत पड़ती है। उनकी नॉलेज पे ये कोर्स कवर करता है।ADCA Top Collage

कंप्यूटर, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, ऑफिस ऑटोमेशन, ऑपरेटिंग सिस्टम, टैली, वेब डिज़ाइन जैसे फील्ड में एक्सपर्ट के बढ़ती डिमांड के चलते ये कोर्स डिज़ाइन किया गया है। ताकि इस फील्ड के लिए एक्सपर्ट तैयार किये जा सकें। और इस कोर्स को सिख कर कैंडिडेट्स अच्छी करियर ऑप्शन हासिल कर सकें।

ADCA में क्या क्या कवर किया जाता है?

इस कोर्स में ये टॉपिक्स कवर किये जाते हैं Computer Fundamentals, Basic of Computer Hardware, Basic Concepts of Accounts, Work Sheets, Docs Word, Forms Database, Operating System, Slides PowerPoint, Balance Sheet Profit & Loss, Maintaining Ledgers Cash Book, Financial Accounting (Tally), Complete Internet, Photo Editing Software, Software Installation, Virus Protection & Scanning, C Language C++ Language Foxpro, Front Page और HTML JavaScript.

Admission Criteria

आइये अब आगे जानते हैं ADCA कोर्स करने के लिए क्राइटेरिया और एडमिशन प्रोसेस के बारे में Advanced Diploma in Computer Application Course यानि ADCA करने के लिए आपका 10+2 क्लास क्लियर करना जरुरी है। लेकिन इसके आगे क्राइटेरिया में कोई फिक्स कंडीशन नहीं है। यानि कुछ कॉलेज में एडमिशन के लिए आपके पास कंप्यूटर में किसी रकॉग्निजे इंस्टिट्यूट से कोर्स होना जरुरी माना जाता है।

तो कई कॉलेज 12th पास कैंडिडेट्स को एंट्रेंस टेस्ट के बेस पर इस कोर्स में एडमिशन दिया करते हैं। कुछ कॉलेज में आपको डायरेक्ट एडमिशन भी मिल सकता है और अगर अपने क्लास 11th और 12th में कंप्यूटर को मैन या ऑप्शनल विषय के तरह पढ़ा है। तो आपको इसका एडवांटेज मिलेगा ही।

ADCA Semester 

इस एक साल के कोर्स को आमतौर पर दो सेमेस्टर में किया जाता है और कई इंस्टिट्यूट इस कोर्स को चार सेमेस्टर में कम्पलीट करते हैं। हर इंस्टिट्यूट के अकॉर्डिंग आपको इस कोर्स के अवधि में अंतर दिख सकता है। यहाँ पर आपको 2 सेमेस्टर में कोर्स कम्पलीट होने वाले का पैटर्न बताते हैं।

पहले जानते हैं सेमेस्टर एक का सिलेबस इसमें आप स्टडी करेंगे Microsoft Windows XP/Vista , Microsoft Office 2007, Microsoft Power Point , Microsoft Excel , Microsoft Access (Database) , Microsoft Word , Internet & Email , Computer Fundamentals , Computer Network & Multimedia Concept.

दोस्तों और जहा तक बात है सेमेस्टर दो की तो इसमें ये सरे टॉपिक्स कवर होंगे Tally 5.4 , Visual Basic , C  Programming , C ++ Programming , Corel Draw और Photoshop Cs.

ADCA Top Collage

दोस्तों अब पारी आती है ADCA कोर्स का इंडिया के कुछ बेहतरीन कॉलेज का नाम जानने की AcharyaNarendraDev Collage, Delhi , Rajeswari Arts and Science Collage for Women, Tamil Nadu , Saraswathy Collage of Arts and Science, Tamil Nadu , Birla Institute of Technical Education (BITE), New Delhi, Dr. R N Satwante Collage, Haryana , Meena Shah Institute of Technology & Management, Uttar Pardesh , S.Kula Women’s Collage, Manipur , GIIT – Global Institute of Information Technology, Haryana , Maharishi Koutilya Academy (MKA), Madhya Pradesh , Institute for career  development (ICDL), Lucknow और Durga Collage (DC), Chhattisgarh.

ADCA से जुड़े Other Information 

इस कोर्स की फीस किसी इंस्टिट्यूट में आठ हज़ार हो सकती है और किसी में चालीस हज़ार रुपए ADCA कोर्स के फीस और कॉलेज के नाम जानने के बाद अगर आगे पढाई के बारे में बात करे तो कंप्यूटर एप्लीकेशन में ये एडवांस्ड डिप्लोमा प्रोग्राम करने के बाद आप अपने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए डिग्री ले सकते हैं।

ADCA Top Collage आप अगर फील्ड में ही अपना करियर बनाना चाहे तो कंप्यूटर एप्लीकेशन में PG Diploma भी एक अच्छा ऑप्शन है। इनके अलवा प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज जैसे शार्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं ताकि आपको मिलने वाली करियर ऑप्शन बेहतर होती जाये। और ADCA को कम्पलीट किये गए कैंडिडेट को किस तरह की जॉब opportunity मिल सकती है इसके बारे में जानना भी जरुरी है।

इसलिए आपको बता दें की ऐसे कैंडिडेट IT सिक्योरिटी, ERP Basics , PC Assembly और E – Business जैसे एरिया में काम कर सकते हैं। और आपकी स्किल जितनी बेहतर होगी उतनी अच्छी ही आपको मिलने वाली opportunity होगी। ADCA करने के बाद आप E – commerce, Database Development और प्रोग्रामिंग जैसी जॉब प्रोफाइल के बारे में भी सोच सकते हैं।

और इन जॉब पोजीशन में से अपने लिए बेस्ट जॉब चुन सकते हैं। Computer ऑपरेटर , Office Executive , Data Entry Operator , DTP Operator , Graphic Designer , Front Office Executive , Photo Editor , Customer Support Executive और HTML Coder.

ऐसे ये कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप गोएरनमेंट और प्राइवेट सेक्टर में डाटा एंट्री ऑपरेटर के तोर पर काम कर सकते हैं। आप Web Developer बन सकते हैं। CA या CS के साथ आप अकाउंट ऑपरेटर के तोर पर भी काम कर सकते हैं। और IT Infrastructure Supervisor की जॉब भी आपको मिल सकती है।

जहा तक सैलेरी की बात है तो ADCA करने के बाद फ्रेशर या एंट्री लेवल जॉब के लिए आपको एवरेज 3.5 लाख एनुअल सैलेरी मिल सकती है। यहाँ पर आपको DCA और ADCA के बिच का अंतर भी समझ लेना चाहिए क्युकी अक्सर इसमें confusion फील होता है। DCA की फुल फॉर्म है Diploma In Computer Application और ADCA की फुल फॉर्म होती है Advanced Diploma in Computer Application.

Conclusion

दोस्तों ये जानकारी ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट कर के जरूर बताएगा। और अगर आपका कोई और सवाल है जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं या उसके ऊपर आर्टिकल चाहते हैं वो भी हमें जरूर बताएं। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button