ग्राफिक कार्ड क्या होता है – What is Graphics Card With Full Information?

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग में, जहाँ पर आपको मिलती है नयी नयी जानकारियाँ जो की आपकी हेल्प करता है आपको आगे ग्रो करने में, चीजों को समझने में, सही डिसिशन लेने में। तो चलिए जानते हैं की आज के इस आर्टिकल में ऐसी कौन सी चीज है जिसके बारे में आप पूरी डिटेलिंग में जानने वाले हैं।

क्युकी आज का जो टाइम है वो है टेक्नोलॉजी का टाइम मतलब काफी सरे बदलाव आ रहे हैं और हर दिन कुछ ना कुछ नया आता ही जा रहा है। तो आपको एक से बढ़कर एक कंप्यूटर सिस्टम मार्किट में मिलते हैं। अगर आप कोई नया कंप्यूटर या लैपटॉप लेने जाते हैं तोह अपने देखा होगा की हाई ग्राफ़िक्स कार्ड वाले लैपटॉप सिंपल यानि नार्मल लैपटॉप के comparison में थोड़े महंगे होते हैं।

हलाकि ग्राफ़िक्स तो सभी लैपटॉप और कंप्यूटर में आते ही हैं लेकिन इसमें ना मेमोरी का अंतर आ जाता है। अगर आप साधारण ग्राफ़िक्स कार्ड वाला लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदते हैं तो आपको लैपटॉप सस्ता मिल जायेगा। लेकिन अगर आप 2GB मेमोरी या इससे ज्यादा मेमोरी वाला लैपटॉप खरीदते हैं तो आपको लैपटॉप महंगा मिलेगा।

तो आप इस महंगाई की वजह जानना चाहते होंगे, की हाई ग्राफ़िक्स कार्ड वाले लैपटॉप या कंप्यूटर इतने महंगे क्यों होते हैं। और ग्राफ़िक्स कार्ड का लैपटॉप में क्या काम होता है। की इतना महंगा होता है तो आज के हमारे इस लेख के जरिये ग्राफ़िक्स कार्ड क्या है और इसका कंप्यूटर में कहाँ पर इस्तेमाल है इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

What Is Graphics Card With Full Information

ग्राफ़िक्स कार्ड क्या होता है?

दोस्तों आइये सब से पहले जानते हैं की ग्राफ़िक्स कार्ड क्या होता है। ग्राफ़िक्स कार्ड बेसिकली एक इलेट्रॉनिक कार्ड या हार्डवेयर कॉम्पोनेन्ट होता है। जो आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के आवला आपके मोबाइल फ़ोन की भीतर भी यह होता है। दोस्तों आप जब भी नया लैपटॉप या कंप्यूटर लेते हैं तो उसमे पहले ही उस लैपटॉप या कंप्यूटर कंपनी के द्वुरा उसके मदरबोर्ड में ग्राफ़िक्स कार्ड इनबिल्ड पहले से ही होता है।

अगर आप चाहे तो बाजार से ला कर के एक्सटर्नल ग्राफ़िक्स कार्ड अपने कंप्यूटर में लगा सकते हैं। हलाकि स्मार्टफोन में ग्राफ़िक्स कार्ड नहीं लगया जा सकता है। क्युकी मोबाइल फ़ोन कंपनियों द्वुरा आपको अपने मोबाइल के अंदर अलग से ग्राफ़िक्स कार्ड लगाने का ऑप्शन या स्लॉट नहीं दिया जाता है क्युकी मोबाइल फ़ोन पहले से ही काफी छोटा होता है और ग्राफ़िक्स कार्ड बड़े होते हैं जिस कारन मोबाइल कंपनी ऐसा नहीं करती ताकि उनका मोबाइल ख़राब ना हो।

लेकिन आप अपने कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स कार्ड बहुत ही आसानी से लगा सकते हैं क्युकी उसमे वह स्लॉट होता है और काफी जगह भी होती है जिस कारन इसमें दिक्कत नहीं आती है।

जी हाँ, क्युकी कंप्यूटर या लैपटॉप में इसके लिए स्लॉट दिए जाते हैं जिसमे आप अपने हिसाब से ग्राफ़िक्स कार्ड लगवा सकते हैं। दोस्तों ये तो आपको पता लगा की ग्राफ़िक्स कार्ड होता क्या है अब ये जानते हैं की ये काम कैसे करता है?

ग्राफ़िक्स कार्ड काम कैसे करता है?

दोस्तों आज के सभी लैपटॉप और कंप्यूटर में हाई ग्राफ़िक्स कार्ड होना काफी जरुरी हो गया है क्युकी सभी अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में गेमिंग या प्रोसेसिंग का काम करना चाहते हैं। और इसके लिए इस कार्ड का होना सबसे जरुरी है।

अगर आपको गेमिंग का बहुत शोख है इसके अलावा आप अपने लैपटॉप में वीडियो एडिटिंग के बड़े सॉफ्टवेयर चलना चाहते हैं या फिर कोई vFX इफ़ेक्ट बनाना चाहते हैं उसके लिए कंप्यूटर या लैपटॉप में एक अच्छे ग्राफ़िक्स कार्ड का होना बहुत जरुरी है।

आप में से सभी को पता ही होगा की ग्राफ़िक्स कार्ड हर कंप्यूटर के लिए काफी जरुरी है लेकिन वो सिर्फ नार्मल ग्राफ़िक्स कार्ड होते हैं जो किसी वीडियो को अच्छे से चला पते हैं। लेकिन आप नार्मल ग्राफ़िक्स कार्ड में एडिटिंग के बड़े सॉफ्टवेयर नहीं चला सकते हैं जी हाँ, तो सबसे बड़ी बात यह है की बड़े सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप लैपटॉप में इन्सट्ल होंगे ही नहीं।

अगर कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल हो भी जाता है तो आपका कंप्यूटर हैंग होने लग जायेगा। मतलब ये की उसमे नार्मल ग्राफ़िक कार्ड है। जब आपके लैपटॉप में हाई ग्राफ़िक्स कार्ड होते हैं तो उसका काम बड़े सॉफ्टवेयर को अच्छे से रन करना होता है। चुकी बड़े ग्राफ़िक्स कार्ड में मेमोरी होते हैं इसलिए आपके लैपटॉप में हैवी सॉफ्टवेयर चलाते वक़्त वो आपके कंप्यूटर रेम को फ्री कर देता है।

इस तरह से आपका लैपटॉप अच्छे से काम करता है आम भाषा में कहे तो कंप्यूटर में चल रहे वीडियो गेम और एडिटिंग सॉफ्टवेयर को और भी अच्छी तरीके से चलना होता है। तो आप जान गए होंगे की ग्राफ़िक्स कार्ड क्या है और ग्राफ़िक्स कार्ड किस तरीके से काम करते हैं।

इसके अलवा हम आपको बता दे की बिना ग्राफ़िक्स कार्ड के आपका लैपटॉप में गेम चलाना या खेलना बहुत ही मुश्किल है लगभग ना मुमकिन जैसा क्युकी आपका लैपटॉप काम ग्राफ़िक्स के वजह से चलेगा ही नहीं, वह बहुत हैंग करेगा ऐसे में आप गेम को खेल ही नहीं पाएंगे।

इसके अलावा एक और इम्पोर्टेन्ट बात की अगर आपका गेम बार बार हैंग हो रहा है ठीक तरीके से नहीं चल रहा है तो समझ लीजिये की आपका ग्राफ़िक्स कार्ड कोई हाई फइ गेमिंग वाला ग्राफ़िक्स कार्ड नहीं बल्कि एक नार्मल ग्राफ़िक्स कार्ड है। तो उम्मीद करते हैं की ग्राफ़िक्स कार्ड के बारे में ये इंफोर्मशन बहुत जरूर पसंद आयी होगी।

Conclusion

वैसे आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बता सकते हैं की ये आर्टिकल आपको कैसा लगा और आगे कौन कौन से जानकारी के ऊपर आप आर्टिकल पाना चाहते हैं, हमें जरूर बताएं। साथ ही इसी तरह के और भी जानकारियों के नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे  ब्लॉग को फॉलो जरूर करें और इसको अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उनकी भी मदद हो जाएँ।

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button