IT क्या है – What is Information Technology with Full Information?

Scroll Down and Click To Continue
Scroll Down and Click Subscribe to get Verification Code

आज के समय में हम मनुष्य के लिए टेक्नोलॉजी कितनी महत्वपर्ण हो चुकी है। इसका हम अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते, हमारे इर्द गिर्द हम जितने भी चीजे इस्तेमाल करते हैं जैसे की मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर, मशीन्स , इंटरनेट इत्यादि सभी चीजे टेक्नोलॉजी का हिस्सा है।

टेक्नोलॉजी मनुष्य के द्वुरा बनाई गयी एक ऐसी चीज होती है जो किसी काम को आसान बना देती है यह समस्याओं को सुलझती है। इसके कारन ही हम बहुत सी सुबिधाओं का उपयोग कर पा रहे हैं। और लगातार नए अविष्कार और बदलाव भी हो रहे हैं। जिस से ये हमारे काम करने के तरीके को बदलता जा रहा है।

जैसे जैसे जरुरत पड़ती है नयी नयी टेक्नोलॉजी का विकाश होता गया है और ये सिलसिला आगे भी जारी रहने वाला है आज की आधुनिक टेक्नोलॉजी इंटरनेट है जिसके कारन हमे कोई भी जानकारी तुरंत मिल जाती है इंटरनेट द्व्रा जानकारी का अदन पादन आसान हो गया है।

आज के समाज में सूचना प्राप्त करना बहुत जरुरी हो गया है और यह संभव हो पाया है वो मिशन टेक्नोलॉजी के कारन, आज के समय में IT का उपयोग बहुत से क्षेत्रो में किया जा रहा है फिर चाहे वो एजुकेशन हो, बिज़नेस हो, इंटरनेट हो, या फिर मोबाइल हो,  IT ने मानव जीवन को बदल कर रख दिया है।

इसकी डिमांड इतना ज्यादा बढ़ गयी है की आज स्कूल और कॉलेज में छात्रों को IT के बारे में क्षिछा भी दी जा रहे है। अब आज के समय में ये इतना महत्वपूर्ण हो है की हमने सोचा की आज हम आपको आने आर्टिकल के जरिये Information Technology से जुड़े सरे जानकारी को शेयर कर देते हैं।

इसलिए दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े लेकिन इससे पहले आप सभी का सवागत है हमारे ब्लॉग पर जहा आपको अच्छी और सही जानकारी दी जाती है।

What Is Information Technology With Full Information

Information Technology क्या है।

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले जानते हैं की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है। Information Technology जिसे शार्ट में IT और हिंदी में सूचना प्रदेयोगिकी कहते हैं ये एक ऐसा क्षेत्र है जिसके अंतर्गत कंप्यूटर और उसपर आधारित सॉफ्टवेयर ऍप्लिकेशन्स और हार्डवेयर का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक डाटा को क्रिएट प्रोसेस सिक्योर और एक्सचेंज करने के लिए किया जाता है।

आसान भाषा में समझे तो IT के अंतर्गत कंप्यूटर और टैली कम्मिकशन जैसे सिस्टम का स्टडी डिज़ाइन डेवलपमेंट और मैनेजमेंट किया जाता है। आईटी शब्द का इस्तेमाल व्यक्त रूप से अकबर और कंप्यूटिंग के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी से संभंधित सभी को इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी प्रस्तुत करती है जिसका मतलब है कंप्यूटर के द्वुरा किये जाने वाले कार्य और इससे जुडी हुई चीजे जैसे इंटनरेट , नेटवर्किंग, डाटा मैनेजमेंट, सॉफ्टवेयर, इंटनरेट वेबसाइट, सर्वर, डेटाबेस, इत्यादि।

ये सभी IT का ही एक हिस्सा हैं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी वो पूरा क्षेत्र होता है जिसमे किसी उद्ययोग और बिज़नेस के अंदर कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कार्य किये जाते हैं। पहले के समय में IT की जानकारी बहुत काम लोगो को होती थी। उस समय आईटी का अविष्कार नहीं हुआ था।  ज्यादातर जगहों पर जानकारी और सूचनाओं का संगे और अदन पादन बिना कंप्यूटर के माध्यम से ही होता है।

इसलिए IT के बारे में सिर्फ वही लोग जानते थे जो किसी बड़ी संस्था में काम करते थे। और वहा पर बड़ी मंत्र में डाटा को स्टोर करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किय जाता था लेकिन पिछले कुछ समय में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा फेल गयी है। और आज के समय में कंप्यूटर मोर इंटरनेट की मदद से हर जगह पर काम किया जाता है।

IT ने आज पुरे विश्व को इंटरनेट सॉफ्टवेयर और बिभिन हार्डवेयर के मदद से जोड़ दिया है। और अब हम जानते हैं की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कहा कहा किया जाता है।

Information Technology का इस्तेमाल कहा कहा किया जाता है?

Information Technology के वजह से इंसान की ज़िन्दगी तेज़ी से बदल रही है। आज के लगभग सभी मॉडर्न टेक्नोलॉजी IT पर ही आधारित है। Information Technology ने हमें रेडिओ , टीवी, मोबाइल , कंप्यूटर जैसे कई सरे साधन मिले हैं। आज क्षिक्षा , स्वस्त उद्योग , एंटरटेनमेंट , टेली कम्मुनिकेशन, आदि सभी इससे प्रभाबित हैं।

पहले के मुकाबले आज के समय में बिज़नेस टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा निर्भर होती है एक बेहतर communication से लेकर एक ऑनलाइन पेमेंट जैसे महत्वपूर्ण विकल्प के लिए हमें IT को आप नाना पड़ता है। बिज़नेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन IT के कारण ही संभव हुआ है इसके माध्यम से लाखो कस्टमर तक पंहुचा जा सकता है।

ज्यादातर कम्पनिया अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए और अपने कस्टमर को अच्छा सर्विस देने के लिए Information Technology Artificial का उपयोग कर रहे हैं। It का इस्तेमाल कर के ग्राहकों को कॉल ईमेल या ऑनलाइन सपोर्ट से किसी भी समस्या का समाधान किया जा सकता है।

Information Technology के विकास ने क्षिक्षा प्रणाली यानि की एजुकेशन सिस्टम को पूरी तरह से बदल कर रख दिया। आज हम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन एजुकेशन घर बैठे ले सकते हैं ऑनलाइन वीडियो और एबूक्स से सिख सकते हैं। ऐसे कई सरे प्नलोने ऍप्लिकेशन्स हैं जिसमे लगभग हर विषय के बारे में जानकारी मुजूद हैं

IT के आने के टैली communication में भी कई सरे दुवार खोले हैं कंप्यूटर में ईमेल के द्वुरा संचार करने के लिए टेलीफोन नेटवर्क का उपयोग किया जाता है एक फोन के अंदर टेलीफोन इंटरनेट सर्विस को इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही साथ में लाया गया है।

IT ने कंप्यूटर और मोबाइल जैसे तकनीकों का अविष्कार कर के मनोरंजन के ढेरो साधन मिले हैं आज हम मूवीज और म्यूजिक को इंटरनेट के माध्यम से आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और इसके अलावा और कई ऐसे एंटरटेनमेंट टूल हैं जैसे स्ट्रीमिंग डिवाइस और वीडियो गेम जो IT द्वुरा बनाये गए हैं।

टेक्नोलॉजी के विकाश के साथ साथ ऑनलाइन फ्रॉड और डाटा चोरी जैसी कई सारी समस्या सामने आयी इसके बाद इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को बनाया गया। इसके अंतर्गत कंप्यूटर नेटवर्क और डाटा जैसे महतपूर्ण जानकरी को दूसरे के पहुंच से दूर रखा जाता है। जब कोई यूजर अपने ऑनलाइन पोर्टल के द्वुरा अपने खाते  जानकरी को देखना चाहता है तो IT सिक्योरिटी ये सुनिचित करती है की केवल वही यूजर अपने कहते की जानकारी को देख पाएं।

Conclusion

दोस्तों हमें उम्मीद है की आपको इस वीडियो से इनफार्मेशन टेक्नोलोजी की साडी जानकरी मिल गयी होगी और यह आर्टिकल आपको केसा लगा और साथ ही अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर के जरूर बताएं। आगे आप किस बारे में जानना चाहते हैं वो भी आप हमें बता सकते हैं।

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इसी तरह के और जानकारी से भरे आर्टिकल के लिए हमें फॉलो जरूर करें।

Leave a Comment


Scroll Up and Click To (Next Article) Button